गर्मियों में रखे इन बातों का ध्यान,हाइजीन का स्वास्थ्य पर नही पड़ेगा कोई दुष्प्रभाव...

गर्मियों में रखे इन बातों का ध्यान,हाइजीन का स्वास्थ्य पर नही पड़ेगा कोई दुष्प्रभाव...

हाइजीन की बात तो सभी करते हैं, पर अक्सर लोग इससे संबंधित नियमों का पालन नहीं करते। हाइजीन का स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव होता है। इसे हर मौसम में ध्यान रखना पड़ता है ताकि आपकी स्वास्थ्य ख़राब ना हो। इसलिए गर्मी में आपको हाइजीन का ध्यान अधिक रखना पड़ता है। चाहे व्यक्तिगत हाइजीन की बात हो या घर की साफ-सफाई का। इसे नजरअंदाज करना मतलब कई बीमारियों को दावत देना है। तो चलिए जानते हैं किन बातों में रखें ध्यान

गर्मी में भी अपने खानपान के साथ-साथ रहन-सहन, घर की साफ-सफाई का ख्याल रखें। व्यक्तिगत हाइजीन में मुंह, बाल, नाखून एवं चोट-खरोंच की देखभाल, हाथ की साफ-सफाई, स्नान करना आदि शामिल है।Image result for गर्मी में हाइजीन का अधिक रखें ख्यालइन बातों का रखें ख्याल

* गर्मी के दिनों में पसीना अधिक आता है। ऐसे में कीटाणुनाशक साबुन से स्नान करें। इससे इन्फेक्शन नहीं होगा। घर से बाहर जाएं, तो साथ में हैंड सैनिटाइजर रखें। खाने से पहले हाथ इससे अवश्य साफ कर लें। दो बार दांतों की सफाई करें। खाना खाने के बाद कुल्ला करना न भूलें।

* बच्चों को भी हाइजीन के महत्व के बारे में समझाएं। मुंह की देखभाल, हाथ धोना, टॉयलेट हाइजीन, बालों की देखभाल आदि रोजाना रूटीन में शामिल करने की आदत डालें। स्वास्थ्य वर्धक रहने के लिए साफ-सफाई क्यों महत्वपूर्ण है, इस पर भी उनसे बात करें।

* महिलाएं ब्यूटी पार्लर जाती हैं। वहां जाने से पहले ब्यूटी पार्लर की साफ-सफाई पर गौर करें। गंदे, सीलनवाले पार्लर, पुराने प्रोडक्ट के प्रयोग से आपको कई तरह के इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाएगा। सौंदर्य उपकरणों की साफ-सफाई की भी जाँच अवश्य कर लें।

Copyright © 2019. All Rights Reserved. Hindi News Agency