ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए करे ये उपाय

ब्लैकहेड्स को दूर करने के लिए करे ये उपाय

जब स्कीन के रोमछिद्र गंदगी व मृत कोशिकाओं की वजह से बंद हो जाते हैं तो उससे ब्लैकहेड होते हैं। यह आपके लुक को बेहद भद्दा कर देते हैं। यह छोटे-छोटे बंप्स होते हैं जो ज्यादातर नाक पर होते हैं।

इसके अतिरिक्त भी ब्लैकहेड तनाव, मेकअप लगाकर सोने, हार्मोनल बदालव, प्रदूषण आदि की वजह से होते हैं। इसे कुछ घरेलू तरीकों की मदद से दूर किया जा सकता है। इसके लिए आप कई तरह के टिप्स अपनाते होंगे। इसी के साथ आप जान लें ये घरेलू तरीके। ब्लैकहेड हटाने के लिए आप कुछ स्क्रब का प्रयोग कर सकते हैं। इन स्क्रब को घर पर ही बनाया जा सकता है।

बेकिंग सोडा, नींबू का रस व कच्चा दूध: बेकिंग सोडे में कोई भी हार्श केमिकल नहीं होते हैं। यह रोमछिद्रों को साफ करके ब्लैकहेड होने से रोकता है। साथ ही स्कीन के पीएच लेवल को संतुलित रखता है। इसके लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा, 1 चम्मच नींबू का रस व 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें। अब इसे उस स्थान लगाएं जहां ब्लैकहेड हों। 5 मिनट तक लगे रहने दें अब सर्कुलर मोशन में इस पर मसाज करें।

अंडे का सफेद भाग व शहद: अंडे का सफेद भाग व शहद स्कीन से ब्लैकहेड हटाने में मदद करता है। अंडे के सफेद भाग में विटामिन व अमीनो एसिड होता है जो स्कीन की कोशिकाओं को पुर्नजीवित करने में मदद करता है। इसके लिए एक अंडे के सफेद भाग में एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिलावट को अपने चेहरे पर लगाएं व सूखने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

नींबू व नमक: नमक में नेचुरल एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मृत कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है व ब्लैकहेड हटाने में मदद करता है। इसके लिए एक बाउल डिसट्रिल वॉटर में 1 चम्मच नमक व 1 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इस मिलावट को चेहरे पर सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे स्क्रब करें। ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।