अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अपने बालों को खूबसूरत बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बालों को पोषण देने और रूखेपन को दूर करने के लिए तेल लगाना जरूरी होता है, लेकिन तेल से बने हेयर मास्क बालों को सुंदर बनाने और पोषण देने के साथ-साथ अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए भी लाभकारी होते हैं। जानें, कौन-कौन से तेल में आप अलग-अलग प्रकार के प्राकृतिक तत्वों को मिलाकर बालों को खूबसूरत बनाने के लिए हेयर मास्क बना सकती हैं।

Image result for हेयर ब्यूटी, टिप्स

नारियल तेल

नारियल तेल में भरपूर मात्रा में विटामिन ई होता है जो की बालों को खूबसूरत बनाता है। नारियल तेल हेयर मास्क बालों को पोषण देने के साथ -साथ उन्हें रेशमी और सीधा बनाने का काम करता है। नारियल तेल हेयर मास्क का इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में 3 चम्मच नारियल का तेल, एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस आदि पर्याप्त मात्रा में मिलाएं और बालों पर लगाएं। 2 घंटे बाद बालों को शैंपू से धोकर सूखा लें।

आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल से बने हेयर मास्क बालों को यूवी किरणों से बचाने का काम करते हैं। बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आर्गन ऑयल हेयर मास्क का उपयोग करने के लिए एक कटोरी में 4 चम्मच आर्गन ऑयल,एक चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद, एक चम्मच नींबू का रस आदि पर्याप्त मात्रा में मिलाएं और बालों पर लगाएं। 2 घंटे बाद बालों को शैंपू से धोकर सूखा लें।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर बीन्स से बनाया जाने वाले कैस्टर ऑयल विटामिन ई, प्रोटीन्स और मिनरल्स से भरपूर होता है जो की बालों और स्कैल्प को रुसी से बचाता है और बेहद सुंदर बनाता है। बालों को सुंदर बनाने के लिए कैस्टर ऑयल एक दो चम्मच में एक चम्मच नारियल का तेल, विटामिन ई कैप्सूल, एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं और बालों पर लगाएं। 2 घंटे बाद बालों को शैंपू से धोकर सूखा लें।

जोजोबा ऑयल

बालों को हाइड्रेट और नेचुरल रुप से काला बनाए रखने के लिए जोजोबा ऑयल का इस्तेमाल करना बेहद लाभकारी होता है। इसके लिए एक कटोरी में जोजोबा ऑयल के 4 चम्मच, विटामिन ई कैप्सूल और एसेंशियल ऑयल मिलाकर बालों पर लगाएं। 2 घंटे बाद बालों को अच्छी तरह से शैंपू से धो लें।