इन तीन चीजों के सेवन से पाए त्वचा में इन्फेक्शन की समस्या से तुरंत छुटकारा

इन तीन चीजों के सेवन से पाए त्वचा में इन्फेक्शन की समस्या से तुरंत छुटकारा

वर्तमान समय में त्वचा में इन्फेक्शन की समस्या बहुत तेजी से बढ़ रही है। त्वचा में इन्फेक्शन होने से चकत्ते से पड़ जाते हैं, खुजली भी बहुत ज्यादा होने लगती है। कभी -कभी फफोले से भी पड़ जाते हैं। इलाज कराने पर लाभ नहीं होता है। कभी -कभी यह समस्या पूरे शरीर में फ़ैल जाती है और रोगी को बहुत ज्यादा परेशानी होती है।

ये इन्फेक्शन कई कारणों से हो जाते हैं।स्किन में इन्फेक्शन होने के कारण स्किन इंफेक्शन की बड़ी वजह इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधी क्षमता का कमजोर होना है। इस मामले में त्वचा संक्रमण का जोखिम ज्यादा बढ़ जाता है। दवा के साइड इफेक्ट से भी स्किन में इंफेक्शन का खतरा रहता है। इसके अलावा, कवक यानि यीस्ट अक्सर गर्म, नम वातावरण में बढ़ता है। पसीने से तर या गीले कपड़े पहने हुए व्यक्ति को त्वचा संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है।

स्किन कटने या फटने पर संक्रमित बैक्टीरिया त्वचा के गहरे परत तक फैल सकता है। आज मैं आपको कुछ ऐसे उपचार बताने जा रहा हूँ जो स्किन के सभी तरह के इन्फेक्शन को जड़ से समाप्त करेंगे। आइये जानते हैं उन उपचार के बारे मेंस्किन इन्फेक्शन को खत्म करने के उपचार हल्दी : प्रभावित हिस्से को हल्दी मिले पानी से धोना फायदेमंद होता है। ऐसा नियमित रूप से करने पर संक्रमण का प्रभाव कम होने लगता है।

अगर संक्रमण की जगह पर हल्दी का पेस्ट लगा दिया जाए तो इससे भी इन्फेक्शन खत्म हो जाता है।

नीम : नीम त्वचा के किसी भी तरह के संक्रमण को रोकने में लाभकारी है। नीम के पानी या नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर इस पानी का प्रयोग दिन में कई बार त्वचा पर किया जाना चाहिए। इससे त्वचा के सभी इन्फेक्शन खत्म हो जाते हैं।

कपूर : केरोसिन के तेल में 5 ग्राम कपूर और 1 ग्राम नेप्थलीन को मिला लें। इसे संक्रमण वाली जगह पर कुछ देर मलहम की तरह लगा कर छोड़ दें। जब तक रोग ठीक न हो जाये, इस उपाय को दिन में दो बार करें।

पीपल की पत्तियां :पीपल की पत्तियों को थोड़े पानी के साथ उबाल लें। इसे ठंडा होने दें और इस पानी का प्रयोग त्वचा को धोने के लिए करें। इससे घाव जल्दी ठीक होने लगते हैं और सभी तरह के इन्फेक्शन खत्म हो जाते हैं।दोस्तों अगर हमारी ये जानकारी आपको पसंद आयी हो तो इसे लाइक, शेयर और हमारे चैनल को फॉलो करें। इस समस्या से जुड़ा अगर आपके मन में कोई भी सबाल है तो कमेन्ट द्वारा पूँछ सकते हैं।