अपने जले हुए अंग को ठीक करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

अपने जले हुए अंग को ठीक करने के लिए अपनाएं ये नुस्खे

कई बार ऐसा होता है आपके हाथ जा शरीर का कोई भी अंग जल जाता है। इसे अच्छा करने के लिए आप कुछ तरीका अपनाते होंगे। वैसे ही खूबसूरती में अगर किसी तरह का जलने वकटने के निशान हो जाये तो आपको भी अच्छा नहीं लगता होगा। इसके लिए हम कुछ घरेलु तरीका बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं।

केले के छिलकें से आप इन निशानों को दूर कर सकते है निशान को मिटाने के लिए आप केले के छिलके को प्रभावित जगह पर 10 मिनट रगड़ें व फिर सूखने के लिए छोड़ देंवे सप्ताहभर ऐसा करने से आपको खुद ही फर्क नजर आने लगेगा।

प्याज का रस भी आपके जलने व कटने के निशानों को दूर करता है। प्याज में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए ये जले, कटे, चोट, फोड़े, फुन्सी, छाले आदि के निशानों को हटाने में कारगार है एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच सिरका मिक्स करें व स्कीन पर मसाज करें आपको खुद ही अपनी स्किन के लिए फर्क दिखेगा।

आलू के रस भी आप जलने व कटने के निशानों को हटा सकते है। एक आलू काटकर जले हुए जगह पर रगड़ें। आलू के रस के प्रयोग से स्कीन पर फफोले नही पड़ते है व ना ही जले का निशान रहता है ।

एलोवेरा कारागार से भी आप जलने व कटने के निशानों को हटा सकते है। एलोवेरा के जैल को स्कीन पर लगाने से आपको खुद ही अपनी स्किन में फर्क नजर आने लगेगा।