दिमाग को शांत करती है शंखपुष्पी, जाने अन्य फाएदे

दिमाग को शांत करती है शंखपुष्पी, जाने अन्य फाएदे

हर्ब्स उपस्थित हैं जो हमारे इर्द-गिर्द सरलता से पाए जा सकते हैं. ये हर्ब्स खतरनाक रोगों के इलाज में कार्य लाए जाते हैं. शंखपुष्पी एक ऐसी ही प्राचीन जड़ी-बूटी है. इसका उपयोग प्राचीन काल से ही बीमारियों को अच्छा करने के लिए किया जाता रहा है. शंखपुष्पी के फूल शंख की तरह दिखाई देते हैं इसीलिए इस पौधे का नाम शंखपुष्पी पड़ा. शंखपुष्पी स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है. दिमाग के विकास, इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए यह लाभकारी होता है.

दिमाग को शांत करती है शंखपुष्पी

जानकारी के लिए बता दें शंखपुष्पी नसों को शांत करता है साथ ही तनाव व डिप्रेशन को कम करने में मदद करता है. यह स्ट्रेस हार्मोन कोर्टिसॉल के स्तर को कम करता है. एक गिलास पानी के साथ शंखपुष्पी का सेवन दिमाग को शांत करने के लिए फायदेमंद होता है. शंखपुष्पी दिमाग के लिए एक अच्छा टॉनिक होता है. यह ना सिर्फ आयुर्वेद बल्कि मेडिकल सांइस के हिसाब से भी दिमाग के विकास के लिए व याद्दाश्त को बढ़ाने के लिए उपयोगी होता है.

पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है

इसी के साथ शंखपुष्पी पाचन को ठीक करता है व भूख को बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है. शंखपुष्पी की पत्तियों में लेक्सेटिव गुण होते हैं जो पाचन तंत्र में गलत स्थान पर गैस पैदा होने व बनने से रोकता है. यह पाचन को बढ़ाता है व बोवेल मूवमेंट को ठीक करता है इसलिए शंखपुष्पी पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होता है.