कैंसर व ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर कर सकता है सेब, जानिए इसके फायदे

कैंसर व ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों को दूर कर सकता है सेब, जानिए इसके फायदे

अंग्रेजी में एक कहावत है "An apple a day, keeps the Doctor away" सीधे शब्दों में इसका मतलब है एक सेब का सेवन प्रतिदिन करने से आपको चिकित्सक के पास नहीं जाना होगा। सेब एक ऐसा फल है जिसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। एक स्वास्थ्य वर्धक ज़िंदगी के लिए आपको रोज एक सेब प्रातः काल खाने की सलाह भी दी जाती है। इससे कई गंभीर बीमारियों से बचाव होता है। इसके सेवन से अल्जाइमर, कैंसर व ट्यूमर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा कम हो जाता है। सेब में उपस्थित फाइबर पेट को साफ करता है।व इससे दिल व मसल्स की कठिनाई में भी आराम रहता है। आइए जानते हैं रोज एक सेब खाने के फायदे।

Image result for रोज एक सेब खाने के फायदे

अल्जाइमर में फायदा:
अल्जाइमर एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित अपनी पिछली जिंदगी से जुड़ी बातें, अपने करीबियों व यहां तक कि कई बार अपने घर का पता तक भूल जाता है। इस बीमारी में सेब के जूस के सेवन से बहुत ज्यादा लाभ होता है। दरअसल इससे दिमाग को बहुत ज्यादा लाभ पहुंचता है।

पैनक्रियाटिक कैंसर में फायदा:
अमेरिकी कैंसर रिसर्च के साइंटिस्ट का बोलना है कि रोज प्रातः काल नाश्ते में एक सेब का सेवन करने से पैनक्रियाटिक कैंसर का खतरा लगभग 23 फीसदी तक घट जाता है। इससे ट्यूमर होने की आसार में भी कमी आती है।

पार्किंसंस में फायदा:

प्रतिदिन एक सेब खाने से पार्किंसंस रोग का खतरा कम हो जाता है। इस बीमारी में रोगी का सेंट्रल नर्वस सिस्टम प्रभावित होता है जिससे उसके हाथ पैर कांपने लगते हैं। इससे मुंह में सलाइवा ज्यादा बनता है जिससे बैक्टीरिया मुंह में ग्रो नहीं कर पाते व दांतों में कीड़े नहीं लगते हैं।