सन-टैन व सन-बर्न जैसी परेशानियों से मुक्त करता है जोजोबा ऑयल

सन-टैन व सन-बर्न जैसी परेशानियों से मुक्त करता है जोजोबा ऑयल

हमारी त्वचा में प्राकृतिक रुप से सीबम नाम का एकतेल मौजूद होता है। जो हमारी त्वचा को नेचुरल तरीके से पोषण देने का काम करता है। ठीक उसी तरह के प्राकृतिक गुण जोजोबा ऑयल में भी पाए जाते हैं। जो हमारी त्वचा के तमाम परेशानियों को दूर करने का काम करता है। जोजोबा ऑयल त्वचा को मॉश्चराइज करता है। जिससे त्वचा का pH लेवल नार्मल रहता है। इस तेल से रोजाना मसाज करने से आपकी त्वचा को कई तरह के फायदे पहुंचते हैं।

Image result for जोजोबा ऑयल से त्वचा को होने वाले फायदे

त्वचा को दे पोषण

त्वचा में मौजूद सीबम ऑयल और जोजोबा के प्राकृतिक गुण त्वचा को प्राकृतिक रुप से मॉइश्चराइज करने का काम करते हैं। मॉइश्चराइज करने के साथ-साथ इस तेल से त्वचा की गई मालिश त्वचा को एक प्रोटेक्टिव लेयर देती है जिससे आपकी स्किन धूल, मिट्टी और प्रदूषण से होने वाले नुकसानों से बच जाती है।

झुर्रियां और झाइयां

जोजोबा ऑयल के इस्तेमाल से आपकी उम्र का प्रभाव कम होता है। मार्किट में मिलने वाले एंटी एजिंग प्रोडक्ट्स में भी ज्यादातर इसी ऑयल का इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल की चेहरे पर मालिश से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा होता है। इसके अलावा त्वचा में नई और स्वस्थ कोशिकाओं का निर्माण होता है जिससे आपकी त्वचा यंग एंड ब्युटीफुल दिखती है।

सनबर्न करे ठीक

कई बार धूप में अधिक देर रहने की वजह से त्वचा काली या लाल पड़ जाती है। ऐसी सिचुएशन में जोजोबा ऑयल की मालिश स्किन को गहराई से पोषण देता है और सन-टैन व सन-बर्न जैसी परेशानियों से मुक्त करता है।

त्वचा की सूजन

कई बार स्किन इंफेक्शन या फिर किसी बीमारी की वजह से त्वचा पर सूजन हो जाती है। जोजोबा ऑयल के एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व त्वचा की सूजन को कम कर अंदरूनी मांसपेशियों को एक्टिव करने का काम करता है।

कट्स और घाव के लिए फायदेमंद

जोजोबा ऑयल में एंटी-बैक्टीरियल गुण विटामिन-E पाया जाता है। यदि रसोई में काम करते वक्त या फिर किसी और वजह से शरीर पर कोई घाव या कट लग जाए तो उस पर जोजोबा ऑयल लगाएं। इसकी मदद से घाव तेजी से भरते हैं और नई कोशिकाओं का निर्माण भी तेजी से होता है।

यूं करें इस्तेमाल

जोजोबा ऑयल आपको मार्किट में आसानी से मिल जाएगा। कोशिश करें कि आर्युवेदिक जोजोबा ऑयल ही खरीदें। चेहरे की मसाज के लिए बादाम, आर्गन, और जोजोबा ऑयल सभी बेस्ट रहते हैं। बहुत शुष्क त्वचा के लिए, आर्गन या बादाम का ऑयल चुनें । मध्यम से तैलीय त्वचा के लिए जोजोबा ऑयल बेस्ट रहेगा। इस तेल से हफ्ते में 3 बार चेहरे की मसाज जरुर करें। यदि आपको डार्क सर्कलस की प्रॉबल्म है तो आंखों के नीचे जोजोबा ऑयल मे विटामिन-E कैप्सूल मिक्स करके इस्तेमाल करें।

मसाज का तरीका

मसाज करने के लिए रोज रात को 3 से 4 बूंदे हाथों की उंगलियों पर डालकर गालों से मसाज की शुरुआत करें। 2 से 3 मिनट तक ऑयल की मदद से ऊपर की तरफ हाथों को ले जाते हुए चेहरे को मसाज करें। नाक और माथे पर भी इसी तरह 2 से 3 मिनट तक मसाज करें। अगर आपको ठीक लगे तो रात भर ऑयल लगा रहने दें। वरना गुनगुने पानी के साथ 10 मिनट के बाद मुंह धो लें। इस तरह रोजाना मसाज करने से आपकी त्वचा से जुड़ी तमाम समस्याएं कुछ ही दिनो में दूर हो जाएंगी।