त्वचा को इस तरह लाभ पहुंचाती है मूली

त्वचा को इस तरह लाभ पहुंचाती है मूली

सभी को मूली खाना अच्छा नहीं लगता है। ये स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है साथ ही आपकी सुंदरता के लिए भी अच्छी होती है। यानि आपकी ब्यूटी टिप्स में मूली को भी शामिल कर सकते हैं। मूली में उच्च मात्रा में विटामिन होते हैं जो आपकी स्कीन को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल व एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालने में मदद करते हैं। ब्यूटी के लिए आप इसे कैसे प्रयोग कर सकते हैं इसके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

त्वचा को हाइड्रेट करती है: मूली में उच्च मात्रा में पानी होने की वजह से यह स्कीन को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। इसके साथ ही मूली शुष्क स्कीन से रोकथाम करती है। शरीर वस्कीन दोनों को हाइड्रेट रखने के लिए आप मूली के जूस का सेवन कर सकते हैं।

बाल झड़ने की समस्या दूर करना: स्कीन के साथ मूली बालों से संबंधित समस्याओं को भी दूर करने में मदद करती है। मूली की मदद से बाल झड़ने की समस्या दूर की जा सकती है।बालों में मूली का जूस लगाने से बाल मजबूत होते हैं व झड़ने की समस्या दूर होती है।

डैंड्रफ का इलाज: मूली स्कैल्प संबंधित समस्या जैसे डैंड्रफ को दूर करने में मदद करती है। इसके लिए मूली के जूस को 1 घंटे तक बालों पर लगाकर रखें। उसके बाद बालों को धो लें।

निखरी स्कीन पाने में: मूली की मदद से स्कीन में निखार भी लाया जा सकता है। इसके लिए आप घर पर ही मास्क बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए मूली को ब्लेंड करके उसमें थोड़ा सा शहद व दही मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मास्क को चेहरे पर लगाएं। इससे स्कीन में निखार आता है।