ऑफिस से ज्यादा छुट्टी लेने वाले लोगो को नही होती हैं ये बीमारियां,आप भी जानिये...

ऑफिस से ज्यादा छुट्टी लेने वाले लोगो को नही होती हैं ये बीमारियां,आप भी जानिये...

सेहतमंद ज़िंदगी के लिए छुट्टियां बेहद महत्वपूर्ण होती हैं। एक वैज्ञानिक रिसर्च में भी इस बात का खुलासा हुआ है। विशेषज्ञों के मुताबिक़, अगर कोई कार्यालय से ज्यादा ऑफ लेता है तो उसे दिल का दौरा व दिल की बीमारियां होने की आसार बहुत ज्यादा कम हो जाती हैं। इसलिए अगर आप कार्यालय में नौकरी करते हुए बोर व थका हुआ महसूस करते हैं तो कार्यालय से छुट्टी लेकर घूमने का प्लान बना लें। आप कार्यालय से जितने ज्यादा ऑफ लेंगे मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम का खतरा उतना हे कम होगा। साथ ही हाइपरटेंशन व हाई कोलेस्ट्रोल की कठिनाई भी नहीं होगी। इस रिसर्च में खुलासा हुआ कि आप कार्यालय से जितनी ज्यादा छुट्टियां लेंगे बीमारियों का खतरा उतना ही कम हो जाएगा व आप स्वास्थ्य वर्धक महसूस करेंगे। इससे डिप्रेशन व हार्ट डिसीज की भी आसार कम हो जाएगी। मेटाबॉलिक सिंड्रोम के कारण कोलेस्ट्रोल, हाइपरटेंशन व ह्रदय रोग होते हैं। टाइप-2 डाइबिटीज भी इसी वजह से होता है।

न्यूयॉर्क की सिरैक्यूज यूनिवर्सिटी ने ये रिसर्च की जिसमें ये खुलासा हुआ है। रिसर्च को लीड करने वाले फाल्क कॉलेज डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ की सहायक प्रोफेसर चिकित्सकब्रायस ह्रस्का ने बोला कि जो एम्लॉई वर्ष भर में जितनी ज्यादा छुट्टियां लेते हैं उनके बीमार होने की आसार उतनी ही कम हो जाती है। इसलिए दिल की बीमारियों से बचने के लिए कार्यालय से छुट्टियां लेकर घूमने चले जाएं।

मेटाबॉलिक सिंड्रोम है ये:
मेटाबॉलिक सिंड्रोम की वजह से बॉडी में कोलेस्ट्रोल, हाई ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर लेवल व दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। कमर के पास जमी चर्बी इसी का एक नतीजा है। इससे टाइप- 2 डाइबिटीज, हार्ट स्ट्रोक व अवसाद का खतरा बन रहता है।