फल से भी ज्यादा है लाभकारी है फल के छिलके

फल से भी ज्यादा है लाभकारी है फल के छिलके

भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए फल बहुत ज्यादा लाभकारी साबित होते हैं। आपके डाइट के लिए फल का सेवन बहुत ज्यादा हद तक लाभदायक होता है। वहीं, फल का सेवन लोग ऐसे भी करते हैं। ज्यादातर लोग फल के छिलके छिलकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फल के छिलके उतार कर खाने से इसका लाभ हमें कम मिलता है।

छिलाक उतार कर फल खाने से सब बेकार हो जाता है। कुछ ऐसे फल हैं जिनके छिलके में फल से भी ज्यादा पौषटिक होता है। कुछ ऐसे फल हैं जिन्हें आप छिलका छिलकर खाना पसंद करते हैं। लेकिन ऐसा करने से उस फल के आवश्यक तत्व आपको नहीं मिल पाते हैं।

गर्मिंयों में लोग खीरे का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अक्सर इसके छिलके को छिल कर खाने में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन खीरा का छिलका बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। हालांकि अगर खीरा का छिलका कड़वा है तो आप इसे उतार कर खा सकते हैं। लेकिन अगर मीठा है तो बिना छिलका छिले ही खाएं।

अक्सर सेब भी लोग छिलकर ही खाते हैं। लेकिन सेब को छिलकर खाने से उसका फआइबर व महत्वपूर्ण पोषक तत्व निकल जाते हैं। वहीं, छिलेक छिले हुए सेब के पोषक तत्व तेजी से समाप्त होते हैं। इसलिए इसे छिलकर भी ऐसे न रखें।

अंगूर- माना जाता है कि अंगूर की पैदावार में कई तरह के कीटनाशकों का प्रयोग होता है। यही वजह है कि कई लोग इसे भी छिलका उतारकर खाना प्रेफर करते हैं। हालांकि अंगूर के छिलके में रिजर्वेट्रॉल तत्व होता है जो दिल को स्वस्थ रखता है।