हड्डियों को मजबूत और शरीर में उर्जा पैदा करता है मशरूम

हड्डियों को मजबूत और शरीर में उर्जा पैदा करता है मशरूम

मौसम के अनुसार ही खाद्य पदार्थो को अपने आहार में शामिल करना अच्छा होता है इससे शरीर को सभी पोषण तत्वों की आवश्यताओ की पूर्ति की जा सकती है, और इन्ही में से मशरूम जो की सेहत के साथ साथ स्वाद का भी बहुत ख्याल रखती है। मशरूम एक स्वास्थ्यवर्धक और औषधिवर्धक खाद्य पदार्थ है जिसका सेवन करने से शरीर निरोगी रहता है। मशरूम की सब्जी हर किसी को पसंद होती है। यह स्वाद में बहुत लाजवाब होती है। आज हम आपको मशरूम खाने के फायदों के बारे में बतायेंगे, तो आइये जानते है इस बारे में…..

* मशरूम में विटामिन’बी’ होता है जो कि भोजन को ग्‍लूकोज़ में बदल कर ऊर्जा पैदा करता है। विटामिन बी-2 और बी-3 भी मैटाबॉलिज्‍म को दुरुस्त रखते हैं। इसलिए मशरूम खाने से मैटाबॉलिज्‍म बेहतर बना रहता है।

*मशरूम विटामिन डी का भी एक बहुत अच्छा माध्यम है। यह विटामिन हड्डियों की मजबूती के लिए बहुत जरूरी होता है। नियमित तौर पर मशरूम खाने पर 20 प्रतिशत विटामिन डी हमें मिल जाता है।

* मशरूम में मौजूद तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां जल्दी-जल्दी नहीं होतीं। मशरूम में मौजद सेलेनियम इम्यून सिस्टम के रिस्पॉन्स को बेहतर करता है।
* मशरूम में हाइ न्‍यूट्रियंट्स पाये जाते हैं इसलिये ये दिल के लिये अच्‍छे होते हैं। इसमें कुछ तरह के एंजाइम और रेशे पाए जाते हैं जो कि कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को कम करते हैं।

*इसमें विटामिन, मिनरल और फाइबर होता है। साथ ही इमसें फैट, कार्बोहाइड्रेट और शुगर भी नहीं होती, जो कि मधुमेह रोगी के लिये जानलेवा है। यह शरीर में इन्सुलिन को बनाती है।