जानिए क्यों हैं ये चॉकलेट चर्चा में, क्या हैं इसका मूल्य

जानिए क्यों हैं ये चॉकलेट चर्चा में, क्या हैं इसका मूल्य

चॉकलेट तो आपने बहुत सी खाई होगीं लेकिन इन दिनों एक ऐसी चॉकलेट चर्चा में हैं जिसकी मूल्य में आप अपने लिए एक लग्जरी कार की खरीद कर सकते हैं. बीते माह ही प्रसिद्ध कंपनी आईटीसी के चीफ ऑपरेटिंग अधिकारी अनुज रुस्तगीका ने लॉन्च किया है. दिखने में यह छोटी बेशक है लेकिन इस चॉकलेट का नाम बहुत ज्यादा बड़ा है. लग्जरी ब्रांड फैबेल की रेंज में बाजार में उतरी इस चॉकलेट का नाम है ‘ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर’. संसार की सबसे महंगी चॉकलेट (World’s Most Expensive Chocolate) के तौर पर इसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में भी दर्ज हो गया. पेड़ानुमा आकार में दिखने वाली यह छोटी सी चॉकलेट संसार की सबसे महंगी चॉकलेट है.Image result for Know why this chocolate is in the discussion, what is its value

मार्केट में ट्रिनिटी ट्रफल्स एक्ट्राऑर्डिनेएर का 15 ट्रफल्स (कैंडी) का बॉक्स 1 लाख रुपए में मिल रही है यानी एक कैंडी की मूल्य करीब 6667 रुपए है. हर कैंडी का वजन 15 ग्राम है व ये हाथ से बने लकड़ी के बॉक्स में मिल रही है. यह चॉकलेट हिंदुस्तान सहित तमाम राष्ट्रों के बाजारों में उपलब्ध है. चॉकलेट के शानदार बॉक्स की मूल्य सभी करों सहित एक लाख रुपए है.

गौरतलब है कि इससे पहले भी कई चॉकलेट महंगी मूल्य के लिए अपना नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कर चुकी हैं. बीते वर्ष ही इंटरनेशनल चॉकलेट फेस्टिवल के दौरान पुर्तगाल के ऑबिदुश (Óbidos) शहर में लोगों को संसार की सबसे महंगी चॉकलेट बॉनबॉन को देखा था. रिपोर्ट्स की मानें तो यह 23 कैरट गोल्ड प्लेटेड चॉकलेट है। इसकी मूल्य 7,728 यूरो यानी करीब 6 लाख 20 हजार रुपए है.

साल 2018 में यह चॉकलेट खूब सुर्खियों में थी. हीरे के आकार में दिखने वाली यह चॉकलेट 23 कैरेट गोल्‍ड प्‍लेटेड है. बात अगर इसकी फिलिंग की करें तो इसके अंदर केसर, वाइट ट्रूफल, खासतौर पर मैडगैस्कर से मंगवाई गई वनीला व गोल्ड फ्लेक्स यानी सोने के लच्छे भरे होते हैं, जो एक हैवी डाइट को फिल करती हैं.