हेलमेट खरीदते वक्त किन-किन बातों का देना हैं ध्यान, जाने

 हेलमेट खरीदते वक्त किन-किन बातों का देना हैं ध्यान, जाने

टू-व्हीलर चलाने वालों के लिए हेलमेट लगाना कितना महत्वपूर्ण होता है ये सभी को पता है लेकिन यही हेलमेट हमारे यहां ज्यादातर लोग सिर्फ फॉर्मेल्टी के लिए खरीद लेते हैं । दरअसल कई बार तो लोग चाहते हुए भी अच्छा हेलमेट खरीदने से चूक जाते हैं क्योंकि उन्हें ठीक हेलमेट के बारे पता ही नहीं होता कि हेलमेट खरीदते वक्त किन-किन बातों का ध्यान देना महत्वपूर्ण है. इसीलिए आज हम आपको बताते हैं आज हम आपको बता रहे हैं कि हेलमेट खरीदते वक्त किन-किन बातों का ध्यान देना महत्वपूर्ण है.Image result for Know what to pay attention when buying a helmet

  • हेलमेट हमेशा फुल फेस ही खरीदना चाहिए. बाजार में कई हेलमेट हैं जो सिर्फ सिर ही ढकते हैं, लेकिन ऐसे हेलमेट दुर्घटना होने पर पूरी तरह से सेफ्टी नहीं कर पाते हैं.
  • हेलमेट खरीदते वक्त हमेशा उसके शीशे की जाँच अच्छा से करनी चाहिए. क्योंकि रात के वक्त आपको हेलमेट का शीशा अच्छा होगा तभी सरलता से नजर आएगा. व बारिश में भी हेलमेट का शीशा तभी हेल्पफुल होगा जब उसकी क्वालिटी अच्छा होगी तो ध्यान से अच्छी क्वालिटी के शीशे वाला हेलमेट ही खरीदें.
  • हेलमेट ही होता है जो दुर्घटना के वक्त आपको सेफ्टी देता है इसीलिए पैसे पर ज्यादा ध्यान न देते हुए हमेशा मजबूत ISI मार्क वाला अच्छी कंपनी का व मजबूत हेलमेट ही खरीदना चाहिए.
  • सड़कों के किनारे बिक रहे हेलमेट अक्सर निर्बल हो सकते हैं, भूलकर भी इनसे हेलमेट न खरीदें .
  • हेलमेट खरीदने से पहले पहन कर जरूर देखें कि उसका फिट आपके लिहाज से अच्छा है या नहीं .