जानिए, क्या होती है नेगेटिव कैलोरी

जानिए, क्या होती है नेगेटिव कैलोरी

वजन कम करने के लिए लोग लो कैलोरी फूड खाना पसंद करते हैं। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य को लेकर सचेत रहने वाले लोगों की डाइट में भी ज्यादा लो कैलोरी फूड्स की ही भरमार रहती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं लो कैलोरी फूड के जगह पर नेगेटिव कैलोरी फूड फैट की चर्बी कंट्रोल करने में ज्यादा मददगार साबित होते हैं। अगर आप तेजी से वजन घटना चाहते हैं तो आप इन फ़ूड को हमेशा खाएं।

नेगेटिव कैलोरी फूड ऐसे खाद्य पदार्थ को बोला जाता हैं, जिसे पचाने के लिए भी कैलरीज की ही आवश्यकता होती है। 100 ग्राम नेगेटिव कैलोरी फूड को पचाने के लिए आपके बॉडी में से 200 कैलोरी बर्न होगी। ऐसे खाद्य पदार्थों में कोई पोषक तत्व भी नहीं होता सिर्फ व सिर्फ कैलोरी होती है। यह आपके बॉडी में जमा होकर वसा या फैट का न‍िर्माण भी करता है व इन फूड्स को पचाने के लिए बॉडी कैलोरी बर्न करना प्रारम्भ करता है।

नेगेटिव कैलोरी अधिकांश पौधों से प्राप्त होने वाली चीजों में ही पाई जाती है। जैसे कि जामुन, नींबू के फल, गाजर, टमाटर, खीरे, तरबूज, उबचिनी, सलाद आदि। ये सभी नेगेटिव कैलोरी फूड्स हैं। वहीं फूलगोभी, ककड़ी, सेब व तोरईं में भी नेगेटिव कैलरी होती है। इन्हे खाने से आपके बॉडी को विटामिन्स, मिनरल्‍स व फाइबर भी भरपूर मात्रा में मिलते हैं व आपका वजन भी बहुत ज्यादा जल्दी कम होने लगता है।