जानिये, हाथ की जलन को खत्म करने के ये आसान तरीके

जानिये, हाथ की जलन को खत्म करने के ये आसान तरीके

कहते हैं सावधानी हटी व एक्सीडेंट घटी। ऐसा ही होता है जब हम बिना ध्यान दिए कार्य करते हैं। कई बार ऐसा होते है कि सावधानी बरतने के बावजूद भी हमे चोट लग जाती है, या फिर खाना बनाते समय हाथ जल जाते है।

जिसके चलते हमे जलन होने लगती है व जलन से राहत पाने के लिए हम कई सारे तरीको को अपनाते है। कई बार तो बाहर की क्रीम से भी हम निजात पाने की प्रयास करते हैं लेकिन फिर जलन जाती है नहीं है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है, कुछ खास घरेलु नुस्खों के बारे में जिनके जरिये आपको जलन से जल्दी ही राहत मिलेगी।

इसके लिए आप तुलसी के पत्तों का प्रयोग करे, तुलसी के पत्ते को लगाने से जलन में राहत मिलती है साथ ही इससे जलन कम होने के साथ ही संक्रमण का खतरा भी कम हो जाता है वदाग पड़ने की संभावना भी कम हो जाती है। आप नारियल ऑयल का भी प्रयोग कर सकते है, जलने पर नारियल का ऑयल भी लगाना लाभकारी होता है साथ ही इससे जलन कम होती है व दाग भी नहीं पड़ता है।

जलने पर आलू को पीसकर लगाने से भी राहत मिलती है, इसे जली हुई स्थान पर लगाने से ठंडक मिलती है व जलन कम हो जाती है। जले हुए घाव को अच्छा करने के लिए गौ माता के घी का लेप लगाना भी बहुत ज्यादा लाभकारी होता है। तो आगे से ध्यान रखें कि जब भी हाथ जल जाए तो इन टिप्स को अपना लें व तुरंत राहत पाएं।