एरियल योग जिसे एंटी- ग्रेविटी योगा भी बोल जाता हैं, जाने इसे फायदे

एरियल योग जिसे एंटी- ग्रेविटी योगा भी बोल जाता हैं, जाने इसे फायदे

एरियल योग वर्तमान फिटनेस ट्रेंड है एरियल योग जिसे एंटी- ग्रेविटी योगा भी बोला जाता है. अपने नाम के अनुसार इसके फायदे भी ढेर सारे है. इसलिए ज्‍यादातर बॉलीवुड की एक्‍ट्रेस फिट रहने के लिए इसका इस्‍तेमाल करती हैं. इस तकनीक में बॉडी में रेशम का कपड़ा लपेटकर योग मुद्राए की जाती है. इसके चलते बॉडी फ्लैक्‍सीबल होती है व साथ ही साथ कई बीमारिया भी दूर होती है. आइए इस योग को करने के ठीक ढंग व फायदे के बारे में.Image result for Know the benefits of Aerial Yoga, which is also called Anti-Gravity Yoga.

एरियल योग के फायदे :एरियल योग करने से वजन तेजी से कम होता है. यह योग हवा में झूलते हुए आपकी बॉडी को एक्टिव रखता है व मेटाबॉलिक गति को बढ़ा कर वजन कम करने में मदद करता है.एरियल योग करने से आपकी बॉडी की मसल्स मजबूत होती हैं. साथ ही साथ यह आपके कंधो को लचीला बनाने में भी मदद करता है.जिन स्त्रियों को पीठ व कमर में दर्द रहता है, उन स्त्रियों को भी एरियल योग करने से लाभ मिलता है.इस योग को करने से बॉडी में एंडोर्फिन का लेवल बढ़ता है, यह हार्मोनस्‍ट्रेस व डिप्रेशन को कम करने में हेल्‍पकरता है. जी हां इस योग को करने से हम तनाव मुक्‍त रहते हैं व हेल्‍थ के लिए इससे बेहतर कुछ व हो ही नहीं सकता है.

एरियल योग करने का सहीतरीका:एरियल योग करने के लिए आपको सिल्क के कपड़े से बांध दिया जाता है. इसमें आपको एक निर्धारित ऊंचाई पर लटकाया जाता है. यह आमतौर पर जमीन पर किए जाने वाले योग की तुलना में थोड़ा अलग होता है. इसे करते समय अपनी शारीरिक मूवमेंट व पोश्‍चर पर विशेष ध्यान दिया जाता है. इसमें आपको कई बातों का पर ध्यान रखना होता है.
आपको अपनी सांसों पर पकड़ बनानी होती है व हाथ औरपैर के मूवमेंटका ध्यान रखना होता है.

एरियल योगा करते वक्त आप झूले की तरह झूलने के कारण प्रेशर टेलबोन पर बहुत ज्‍यादा पड़ता है. इसलिए आपको थोड़ा सचेत रहना होता है.शुरूआत में इसे करना आपको थोड़ा कठिन लग सकता है, लेकिन धीरे-धीरे इसे करने में आप पास हो जाएंगे तो आप इसे अच्‍छै से कर पाएंगी.इस तरह आप इसका पुराफायदा ले सकती है