झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए जानिए आंवला के ब्यूटी टिप्स

आवंला का इस्तेमाल प्राचीन समय से दवाईओं बनाने के लिए किया जा रहा है। औषधीय गुणों से भरपूर आवंला सिर्फ बालों के लिए ही नहीं बल्कि कई बीमारियों के लिए रामबाण है। इसमें विटामिन सी, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, विटामिन बी, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो खूबसूरती में चार चांद लगाने के साथ आपको स्वस्थ भी रखते हैं। चलिए आप हम आपको आंवला के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिससे जानने के बाद आप भी रोजाना इसका सेवन शुरू कर देंगे।

आंवला के सेहत से जुड़े फायदे
कैंसर से बचाव

एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी कैंसर के गुणों से भरपूर आंवला का रोजाना सेवन कैंसर जैसी बीमारियों से बचाने में मदद करता है। रिसर्च के अनुसार भी आंवला कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकता है।

अल्सर की रोकथाम

आंवले का जूस पेप्ट‍िक अल्सर में बहुत कारगर साबित होता है। हर सुबह इसके सेवन से आराम मिलता है।

वजन कम करने मददगार

आंवला का जूस पीने से बॉडी डिटॉक्स और मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

हाई ब्लड प्रेशर

आंवला पाउडर में शहद मिलाकर खाने से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही इससे केलोस्ट्रॉल लेवल भी नियंत्रित रहता है।

आंखो की रोशनी बढ़ाए

सुबह खाली पेट आंवले का रस पीने से आंखो की रोशनी जल्दी कम नहीं होती। रोजाना एक चम्मच आंवला के पाउडर को शहद के साथ लेने से लाभ मिलता है और मोतियाबिंद की समस्या भी खत्म हो जाती है

डायबिटीज में फायदेमंद

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आंवला आपके लिए बहुत काम की चीज है। डायबिटीज से जुझ रहा व्यक्ति अगर आंवले के रस का सेवन शहद के साथ करता है तो उसे अपनी बीमारी से बहुत राहत मिलती है।

एसिडिटी होगी दूर

एसिडिटी से राहत पाने के लिए खाली पेट आंवला का रस पीएं। इसका लगातार सेवन करने से आप एसिडिटी की दिक्कत से मुक्त हो सकते हैं।

पथरी में कारगर

आंवला का चूर्ण मूली के साथ खाने से गुर्दे की पथरी निकल जाती है। इसमें अलबूमीन और सोडियम क्लोराइड होता है, जो गुर्दे की पथरी के बहुत फायदेमंद है।

अगर आप नेचुरल तरीके से चेहरे के दाग-धब्बों को हटाना चाहती हैं तो आंवले का सेवन करना शुरू कर दें। आंवले का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से स्किन साफ, चमकदार होती है और पिंपल्स, झुर्रियों जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

सांवलापन

आंवला पेस्ट 1 टीस्पून शहद और आधा पपीता का पल्प मिलाकर चेहरे पर कुछ देर लगाएं और सूखने के बाद धो लें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क देखेंगे।

ड्राई स्किन

1 टीस्पून आंवला पाउडर और 1 एवोकाडो पल्प को मिक्स करके 10 मिनट तक लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में 1-2 इसका इस्तेमाल करने से ड्राई स्किन की समस्या दूर होगी।

ऑयली स्किन

1 टीस्पून आंवले का पेस्ट, 1 टीस्पून शहदऔर 2 टीस्पून दही को मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर ताजे पानी से चेहरा धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में एक बार लगा सकते हैं।

झड़ते बाल

झड़ते बालों के लिए 2 टीस्पून आंवला पाउडर में गर्म पानी मिलाकर पेस्ट बनाएं। फिर इसमें 2 टीस्पून दही मिलाकर स्कैल्प व बालों पर लगाएं और सूखने पर इसे धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका यूज करें। इसके अलावा आंवला रस और बादाम तेल को मिलाकर लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं।

डैंड्रफ

1/4 कटोरी आंवला जूस में 2 टेबलस्पून नारियल तेल मिलाकर सिर की अच्छी तरह मालिश करें। आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। इससे स्कैल्प की खुजली और डैंड्रफ की समस्या दूर होगी।