जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर से बढ़े शख्स के स्तन, 8 बिलियन डॉलर का तगड़ा झटका

जॉनसन एंड जॉनसन के पाउडर से बढ़े शख्स के स्तन, 8 बिलियन डॉलर का तगड़ा झटका

फेमस अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को कोर्ट से 8 बिलियन डॉलर का तगड़ा झटका लगा है। एक शख्स के किये दावे को गलत साबित करने में असफल रहने के बाद संयुक्त राज्य स्थित फिलाडेल्फिया कोर्ट ने कंपनी पर यह भारी-भरकम जुर्माना लगाया है। अपनी शिकायत में शख्स ने आरोप लगाया की कंपनी का पाउडर लगाने के बाद उसके स्तनों का आकार बढ़ गया है।

Image result for जॉनसन एंड जॉनसन

दरअसल, शख्स ने कंपनी पर आरोप लगाया था कि उसके प्रोडक्ट में एंटीसाइकॉटिक ड्रग है जिससे उसके स्तनों का आकार बढ़ गया और इसके बारे में कंपनी ने अपने प्रोडक्ट पर कोई सूचना नहीं दी है। जिसके बाद उस शख्स ने फिलाडेल्फिया कोर्ट में इसकी शिकायत की और मामला दर्ज कराया। इस कोर्ट में यह अपने आप में पहला मामला है जिससे वहां की जूरी भी हैरान है।

शिकायतकर्ता के अनुसार, टैलकम पाउडर का इस्तेमाल करने से उसके स्तनों का साइज बढ़ गया और उसे स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ रहा है। ज्यूरी ने दोनों पक्षों की दलील सुनने के बाद कंपनी पर यह जुर्माना लगाया है। कोर्ट ने कहा कि, याचिका में किए गये दावों के गलत साबित करने में कंपनी असफल रही है जिससे यह साबित होता है कि शिकायतकर्ता की दलीलों में सच्चाई है।

अपने बचाव में जॉनसन एंड जॉनसन ने अपने प्रोडक्ट में किसी भी तरह के ड्रग होने की बात को नाकारते हुए कहा, यह हमारे उत्पादों में मौजूद नहीं है और न ही इस कैमिकल से किसी के स्तनों का आकार बड़ा हो सकता है। बता दें, शिकायत करने वाला शख्स इससे पहले भी वर्ष 2018 में कंपनी के खिलाफ एक मामले में 680,000 डॉलर की राशी जीत चुका है।

बता दें, जॉनसन एंड जॉनसन के प्रडक्ट पर इससे पहले भी कई तरह के आरोप लगते रहे हैं। अमेरिका के कोर्ट में महिलाओं द्वारा दर्ज एक शिकायत में कोर्ट ने कंपनी पर 32000 करोड़ रुपये (4.7 बिलियन डॉलर) का जुर्माना लगाया था। शिकायत में महिलाओं ने आरोप लगाया की उसके पाउडर के उपयोग से महिलाओं के गर्भाशय में कैंसर का खतरा बढ़ गया है।