गर्मियों में स्वास्थ्य के साथ ही स्कीन के लिए भी बेहद लाभकारी होता हैं ये...

गर्मियों में स्वास्थ्य के साथ ही स्कीन के लिए भी बेहद लाभकारी होता हैं ये...

नींबू पानी गर्मियों में स्वास्थ्य के साथ ही स्कीन के लिए भी बेहद लाभकारी है. नींबू पानी शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है व स्कीन को हाइड्रेड रखता है. इसमें विटामिन सी की मात्रा होती है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है. नींबू पानी में थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट व विटामिन-ई की भी थोड़ी-थोड़ी मात्रा होती है. स्कीन में निखार लाने के साथ ही नींबू पानी कब्ज, किडनी की समस्या व मसूड़ों के रोग में भी फायदेमंद होता है.

Image result for नींबू पानी

नींबू पानी पीने से लीवर की समस्या दूर होती है. इसके अतिरिक्त आप अवसाद में हैं व ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ है तब भी नींबू पानी आपके लिए लाभकारी है. नींबू पानी पीने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. इसमें आपको आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस व पैटैशियम जैसे मिनरल्स मिलते हैं.

अगर आपको किडनी स्टोन की समस्या है तो नींबू पानी आपके लिए बेहद फायदेमंद है. अगर आप डायबिटीज मरीज हैं तो बाहर के पैकेट बंद जूस की स्थान नींबू पानी पीएं. इसके अतिरिक्त नींबू पानी पीने से वजन भी कम होता है. प्रातः काल उठकर खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर की अल्कलाइन स्थिति व्यवस्थित रहती है.

नींबू पानी में उपस्थित विटामिन-सी शरीर पर बढ़ते आयु के असर को कम करती है. यानी की नींबू पानी पीने से आपकी बढ़ती आयु थम जाएगी. स्कीन विशेषज्ञ चिकित्सक डेबरा कहती हैं कि नींबू पानी में उपस्थित विटामिस सी स्किन के टेक्चर में सुधार करता है व स्कीन में निखार आता है.

नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो कि स्किन में निकलने वाले मुंहासे में फायदेमंद होता है. अगर आपके मुंहासे निकल रहे हैं तो आप नींबू पानी जरूर लें. इसके अतिरिक्त स्कीन पर नींबू का लेप लगाएं. नींबू पानी स्कीन की अन्य कोशिकाओं की क्षमता को भी बढ़ाता है, जिससे चेहरे पर धाग-धब्बे व मुंबासे नहीं होते हैं.