स्किन व बालो की ठीक तरह से देखभाल न करने से चेहरे पर हो सकते हैं ये...

स्किन व बालो की ठीक तरह से देखभाल न करने से चेहरे पर हो सकते हैं ये...

हम अक्सर चेहरे पर मुँहासे होने का कारण आश्चर्य में रहते हैं। ये आकस्मित से हो जाते हैं व हम सोच भी नहीं पाते कि ऐसे कैसे हो गये। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बताते चलें इसका कारण आपके बाल भी हो सकते हैं। स्कीन की बेकार देखभाल व बालों की बेकार देखभाल के कारण भी चेहरे पर मुँहासे हो सकते हैं। कभी-कभी, जब हम अपनी स्कीन को क्लिंज करते हैं, तो रोमछिद्र बड़े हो जाते हैं व इनमें गंदगी जमा होने लगती है। इसके कारण चेहरे पर मुँहासे होने लगते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ ढंग अपनाने की आवश्यकता होती है। जानें उन चीज़ों को।

Related image

बालों का चेहरे को छूना
आपके हेयर बैंग्स भी चेहरे पर मुँहासे होने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। यदि आपके बाल बार-बार आपकी स्कीन को छूते हैं, तो यह अक्सर स्कीन पर बैक्टीरियल इंटरफेरेंस का कारण बनता है। ध्यान रखें कि आपके बाल आपके माथे पर नहीं गिरते हों।

शावर ना लेना
वर्कआउट करने के बाद आपको शावर जरुर लेना चाहिए। अत्यधिक पसीना निकलने से अक्सर स्कीन पर जलन पैदा करता है व मुँहासों का कारण बनता है। वर्कआउट करने के आपके बालों व स्कीन हाइजीनिक नहीं रहती है। इसलिए वर्कआउट के बाद शावर व बालों को धोना ना भूलें।

डैंड्रफ
चेहरे पर मुँहासे होने के कारणों में से एक डैंड्रफ भी है। डैंड्रफ अक्सर स्कैल्प पर बैक्टीरीयल इंफेक्शन या फंगल इंफेक्शन का कारण होता है जो हमारी स्कीन तक फैल सकता है।इसलिए, आपको एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करना चाहिए व बालों को खुला छोड़ने से बचाना चाहिए।

हेयर स्टाइलिंग
ब्लो ड्रायर हमारी स्कैल्प को रुखा बनाता है जिससे स्कीन पर नमी का संतुलन बनाने के लिए स्कीन में ऑयल का अधिक उत्पादन होता है। इससे चेहरे पर मुंहासे होने लगते हैं। इसके अलावा, कुछ हेयर स्टाइल प्रोडक्ट्स भी स्कीन को प्रभावित करते हैं, जो अक्सर मुँहासे का कारण बनते हैं।