इस तरह करती की हर बिमारियों में सुरक्षा करती है कलोंजी

इस तरह करती की हर बिमारियों में सुरक्षा करती है कलोंजी

वर्तमान समय में कैंसर अपना भयानक रूप ले चुका हैं और इसकी रोकथाम के लिए कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। हर साल 4 फरवरी को पूरे विश्व में इसके प्रति जागरूकता लाने और इसको हराने के लिए विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। एक रिपोर्ट के आधार पर पता चला है कि हर साल 7 मिलीयन लोग कैंसर की वजह से मौत का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में बरती गई स्वास्थ्य सावधानी और सही खानपान ही आपको इससे बचा सकता हैं। इसलिए आज हम आपके लिए कलौंजी कि जानकारी लेकर आए हैं जो अपने एंटी-आक्सीडेंट्स गुणों से कैंसर से लड़ने में मदद करती हैं। तो आइये जानते है इसके बारे में।

Image result for इस तरह करती की हर बीमारियों में सुरक्षा करती है कलोंजी
कलौंजी में आयरन, सोडियम, कैल्शियम, पोटैशियम और फाइबर होता है। यह अमीनो एसिड और प्रोटीन से भरपूर है। यही वजह है कि आयुर्वेद विशेषज्ञ दवाओं में इसका इस्तेमाल सदियों से करते आ रहे हैं। कलौंजी में इतने गुण होते हैं कि इसका इस्तेमाल कई असाध्य रोगों में किया जा सकता है। यह एक तरह का बीज है। इसे अंग्रेजी में Nigella Sativa कहते हैं। भारत के लगभग हर किचन में मिलने वाले कलौंजी में मौजूद तत्व शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने का काम करते हैं।

कलौंजी में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी बीमारी से सुरक्षा प्रदान करने में सहायक होते हैं। इसके अलावा यह खून में विषाक्त पदार्थों को साफ करने का काम करता है। सुबह के समय खाली पेट इसका इस्तेमाल करना कहीं अधिक फायदेमंद होता है। एक कप पानी में 50 ग्राम हरा पुदीना उबाल लें और इस पानी में आधा चम्मच कलौंजी का तेल मिलाकर सुबह खाली पेट एवं रात को सोते समय सेवन करें। इससे 21 दिनों में खून की कमी दूर होती है। रोगी को खाने में खट्टी वस्तुओं का उपयोग नहीं करना चाहिए।