दूसरे बैंक से होम लोन ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो पहले करें यह काम

दूसरे बैंक से होम लोन ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो पहले करें यह काम

घर आजकल इतने महंगे हो गए हैं कि बिना लोन के लेना आसान नहीं है। लेकिन लोन मिलेगा या नहीं और मिलेगा तो कितना यह अंदाजा लगाना भी कठिन ही रहता है। आमतौर पर लोग कुछ छोटी-मोटी ऐसी चूक कर देते हैं, जिससे उनको होम लोन मिलने में कठिनाई आती है। ऐसे में जरूरी कि उन पर ध्यान दिया जाए, जिससे आवास लोन लेने में दिक्कत न हो। आमतौर पर माना जाता है कि आसानी से होम लोन चाहिए तो अच्छा क्रेडिट स्कोर होने के साथ ही ज्यादा इनकम और कम वित्तीय देनदारी हो। फिर भी जानकारों का कहना है कि कुछ छोटी-छोटी बातों पर ध्यान दिया जाए तो होम लोन आवेदन को अस्वीकृत होने से बचाया जा सकता है।

Image result for होम लोन लेने में इन गलतियों से बचें

इन बातों का रखें ध्यान

आपने अगर पहले किसी बैंक से होम लोन लिया है और किसी दूसरे बैंक से होम लोन ट्रांसफर कराना चाहते हैं तो पहले वाले बैंक से आप नो आब्जेक्शन प्रमाणपत्र (एनओसी) लें। अगर यह तरह का आवास लोन बंद भी हो चुका है तो भी आप एनओसी लें। क्योंकि अगर आपके सिबिल में एनओसी नहीं लिखा है तो आपका होमलोन का आवेदन रिजेक्ट हो सकता है।

-आपके हस्ताक्षर एक जैसे ही होने चाहिए। होम लोन का प्रोसेस लंबा होता है और अलग-अलग जगह पर हस्ताक्षर करने होते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि हर जगह साइन एक से ही हों। नहीं तो आपका होमलोन आवेदन रिजेक्ट हो सकता है।

-इस बात की जानकारी बहुत कम लोगों को होगी कि बकाया बिल भी आपके होम लोन एप्लिकेशन को कैंसल करवा सकता है। अगर आपका क्रेडिट कार्ड का बिल या फोन का बिल बकाया है तो मान लीजिए आपको होम लोन नहीं मिलेगा।

-आपके फ्लैट की लोकेशन भी महत्वपूर्ण होती है। अगर आपका फ्लैट ऐसे इलाके में है, जो नेगेटिव जोन में आता है, तो आपके लोन मिलने की उम्मीद कम हो जाएगी। ऐसे में फ्लैट लेने से पहले निगेटिव लोन की लिस्ट जरूर जान लें।