अगर आप अपनी कमर को पतला दिखाना चाहती हैं तो योग से बेस्ट उपाय आपके लिए कुछ नहीं

अगर आप अपनी कमर को पतला दिखाना चाहती हैं तो योग से बेस्ट उपाय आपके लिए कुछ नहीं

पतली व सुन्दर कमर किसे पसंद नहीं होती अगर आप अपनी कमर को पतला दिखाना चाहती हैं तो योग से बेस्ट उपाय आपके लिए कोई व हो ही नहीं सकता है. योग आपके पेट की फैट को कम करता है. अगर आपकी कमर मोटी व चौड़ी है तो योग कमर को पतला व सुन्दर लुक देता है. आइए ऐसे 2 योग के बारे में जानें जिन्‍हें प्रतिदिन करने से आप कमर को 1 ही महीने में पतला व सुन्दर बना सकती हैं.Image result for योग

त्रिकोणासन :त्रिकोणासन संस्कृत के दो शब्दों त्रिकोण व आसन से मिलकर बना है. इसका मतलब त्रिकोण होता है. त्रिकोणासन आपकी हेल्‍थ का अच्‍छा से ध्‍यान रखता है. त्रिकोणासन बॉडी के विभिन्न अंगों जैसे पेट, हिप्‍स औरकमर से फैट को कम करने में हेल्‍पकरता है. त्रिकोणासन का सबसे बड़ा लाभ यह है कि इसे किसी भी समय किसी भी स्थान पर सरलता से किया जा सकता है. कोई भी आदमी बिना किसी तैयारी के इस आसन का नियमित एक्सरसाइज सरलता से कर सकता है. साथ हीत्रिकोणासनकरने के लिए आपकी थाइस व पेट की मसल्‍स में स्‍ट्रेच आता है. इससे आपकीरीढ़ की हड्डी को मजबूतीमिलती है त्रिकोणासन कूल्हों, हैमस्ट्रिंग, कंधे, चेस्‍ट व पिंडलियों को खोलने का कार्य करता है जो आपकी कमर को पतला करता है.

नौकासन :इस योग को करने में शरीर की आकृति नाव के जैसी हो जाती है इसलिए इसे नौकासन कहते हैं. अगर आप अपनी कमर को पतला दिखाना चाहती हैं तो प्रतिदिन नौकासन करें. यह आपकी कमर के फैट को तेजी से काटकर आपको पतला दिखाता है. साथ ही नौकासन आपके पेट व हिप्‍स को फ्लैक्‍सीबल बनाता है व रीढ़ को मजबूत बनाने का कार्य करता है व डाइजेशन में सुधार करता है. इसके अतिरिक्त यह आपकीमसल्‍स को मजबूतीप्रदान करता है. बॉडी में ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होने के कारण यह चेहरे पर निखार भी लाता है. डायबिटीज से ग्रस्त स्त्रियों को इसे जरूर करना चाहिए क्योंकि यह बॉडी मेंशुगर के लेवल को कंट्रोलकरता है.