ड्राई स्कैल्प के लिए अपनाएं ये होम टिप्स, मिलेगा लाभ

ड्राई स्कैल्प के लिए अपनाएं ये होम टिप्स, मिलेगा लाभ

हर कोई स्वस्थ बालों की ख़्वाहिश रखता है क्योंकि वे आपकी उपस्थिति को बढ़ाते हैं व आपको सुन्दर बनाते हैं। बालों का कमज़ोर होने आपके लुक के लिए ख़राब बात हो सकती है।लेकिन धूल, प्रदूषण व अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों के कारण लोगों को बाल झड़ने लगते हैं, डैंड्रफ़ व खुजली जैसी व भी कई बालों से संबंधित समस्या का सामना करना पड़ता है।इससे आपका स्कैल्प ड्राई हो जाता है जिससे कई कठिनाई सामने आती है। घर पर बाल साफ़ करना आपके लिए लाभकारी होने कि सम्भावना है। स्कैल्प स्क्रबिंग को एक्सफोलिएशन के रूप में भी जाना जाता है। आइये बता देते हैं इसके बारे में।

पीसे हुए बादाम व टी-ट्री तेल स्क्रब:
पीसा हुए बादाम व टी-ट्री तेल को बनाने के लिए, कुछ पीसे हुए बादाम लें व उसमें नारियल ऑयल व टी-ट्री तेल मिलाएं। शैंपू करने के बाद, इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाएं। 4-5 मिनट तक स्क्रब करें व फिर धो लें।

शैंपू व बेकिंग सोडा स्क्रब:
इस स्कैल्प स्क्रब को बनाने के लिए, 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 1 चम्मच शैंपू व टी-ट्री तेल के कुछ बूंद मिलाएं। इस पेस्ट की मदद से हल्के हाथों से 5 मिनट तक स्क्रब करें व फिर सादे पानी से धो लें।

नमक व जैतून ऑयल का स्क्रब:
नमक व जैतून का ऑयल स्कीन की कोशिकाओं को हटाने के लिए लाभकारी होता है। इस स्कैल्प स्क्रब को बनाने के लिए, 2 चम्मच नमक में 1 चम्मच नींबू का रस व 1 चम्मच जैतून का ऑयल मिलाएं। इस पेस्ट से कुछ मिनट तक स्कैल्प पर मसाज करें व फिर शैंपू से धो लें।