फूड पैकेट्स पर लिखी जाएगी Expiry date

फूड पैकेट्स पर लिखी जाएगी Expiry date

आने वाले समय में आप जो भी पैकेज्ड फूड आइटम खरीदेंगे उस पर 'बेस्ट बिफोर डेट' के साथ 'एक्सपायरी/यूज बाय डेट' का प्रिंट भी लगा हो सकता है। साथ ही बेस्ट बिफोर डेट निकल जाने के बाद सभी प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट देना होगा। यह भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के प्रस्ताव का हिस्सा है।

 खाने की बर्बादी पर लगेगी रोक
प्राधिकरण की कोशिश है कि लोग प्रोसेस्ड फूड खरीदते समय बेहतर उत्पाद खरीद सकें। प्रस्ताव के मुताबिक अगर कोई उत्पाद बेस्ट बिफोर डेट को पार कर गया है और अभी भी सेवन के लिए सुरक्षित है, तो उसकी कीमत में कुछ कटौती की जानी चाहिए। इससे खाने की बर्बादी रोकने में भी मदद मिलेगी। दरअसल उत्पादों की बेस्ट बिफोर तारीख निकल जाने के बाद रिटेलर्स को उन्हें कंपनियों को लौटाना पड़ता है।

मिलेगा डिस्काउंट
खबरों के मुताबिक, इनमें से ज्यादातर प्रोडक्ट्स बेस्ट बिफोर डेट निकल जाने के बाद भी कुछ समय तक खाने के लिए सुरक्षित होते हैं। ऐसे स्टॉक को नष्ट करने से खाने की बर्बादी होती है, जिसमें से अधिकतर खाद्य पदार्थ पौष्टिक भी होते हैं। दूसरी तरफ रिटेलर्स बेस्ट बिफोर डेट के पास पहुंचने वाले उत्पादों कोबेचने के लिए कई तरह की स्कीम्स और ऑफर लागू करते हैं, लिहाजा ग्राहक को पता होना चाहिए कि वह क्या खरीद रहा है और उसे कितने दिनों तक इस्तेमाल किया जा सकता है। फिलहाल देश में सिर्फ ब्रेड, दूध व अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स पर ही 'यूज बाय डेट' प्रिंट होती है।