देसी घी खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

देसी घी खाने से शरीर को मिलता है ये लाभ

आजकल की दिनचर्या में अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण है। ठीक खानपान पर ध्यान ना देने की वजह से इंसान कई तरह की गंभीर बीमारियों की चपेट में आ जाता है। आज के समय में हम जंक फूड को ज्यादा खाते हैं जिससे हमारे शरीर को बहुत नुकसान होता है।

देखा जाए तो आज के समय में ज्यादातर लोग बाल झड़ना, नजर निर्बल होना व मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। क्या आप जानते हैं कि आपके किचन में उपस्थित देसी घी आपका वजन कम करने में बहुत ज्यादा मददगार है। जी हाँ, अगर आप देसी घी का सेवन करते हैं तो आपकी कई परेशानियों का हल निकल सकता है।

कई लोगों को भ्रम होता है कि देसी घी में फैट होता है व इससे वजन बढ़ता है, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि देसी घी शरीर में इम्युनिटी बूस्टर की तरह कार्य करता है व यह आपको फिट रखने में मदद करता है।

डीएचए का अच्छा सोर्स
एक रिसर्च में पाया गया है कि देसी घी डीएचए (ओमेगा 3 फैटी एसिड) का अच्छा सोर्स है व यह शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है क्योंकि हमारा शरीर इसे नहीं बना पाता है। डीएचए कैंसर, हार्ट अटैक, शूगर, आर्थराइटिस जैसी बीमारियों के खतरे को कम करता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो रोजाना 1 से 2 चम्मच घी का सेवन करें।

अमिनो एसिड
दरअसल देसी घी में अमिनो एसिड पाया जाता है व यह शरीर के फैट सेल को सिकोड़ने में मदद करता है। इसके साथ ही घी में उपस्थित ओमेगा 6 को भी वजन करने में लाभकारी माना गया है। घी के सेवन से आपके बालों की जड़ें मजबूत होती हैं। इससे हड्डियां मजबूत होती हैं। आंखों की समस्या समाप्त होती है। साथ ही यह शरीर से विषैले पदार्थों को समाप्त करने में भी सहायक है।

जरूरत से ज्यादा सेवन करने से होगा नुकसान
किसी भी वस्तु का आवश्यकता से ज्यादा सेवन नुकसानदायक होने कि सम्भावना है। आयु व शरीर के प्रकार के हिसाब से 1 या 2 चम्मच घी हर दिन पर्याप्त है, लेकिन रोजाना घी का सेवन इससे ज्यादा मात्रा में करना शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है।