कमजोरी को दूर करने के लिए खाए केला

कमजोरी को दूर करने के लिए खाए केला

केला एक ऐसा फल हैं जिसे आमजन सभी खाना पसंद करते है क्योंकि यह गुणकारी होने के साथ ही सस्ता भी होता हैं। केले के साथ इसके छिलके भी बहुत ज्यादा कार्य आते हैं व इसके कई फायदा भी होते हैं।

केले में विटामिन, प्रोटीन व अन्य कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस वजह से केले का सेवन आपके शरीर को बहुत लाभ पहुंचाता हैं। आज हम इसी के कुछ अनजाने फायदे बताने जा रहे हैं।

हृदय को रखे स्वस्थ
केले में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी व फाइबर पाया जाता है। ये सभी तत्व आपके कॉलेस्ट्रोल स्तर को नियंत्रित रखते हैं। इसलिए हर रोज एक केले के सेवन से आप दिल रोगों से बच सकते हैं।

एनीमिया
केले में पर्याप्त मात्रा में डायटरी फाइबर पाया जाता हैजो कि खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाते हैं। इससे आदमी एनीमिया रोग से बचा रहता है।

बनाये दिमाग तेज
केले में विटामिन बी-6 की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है जो कि दिमाग की कार्यक्षमता को बेहतर बनाने का कार्य करता है, साथ ही दिमाग भी तेज रखता है। इसलिए हर आदमी को एक केले का सेवन रोजाना करना चाहिए।

पाचन शक्ति में बढ़ोत्तरी
केले में पाए जाने वाले फाइबर हमारे भोजन को पचाने का कार्य करता है। इसलिए हर रोज एक केला खाने से पाचनशक्ति मजबूत होती है, साथ ही कब्ज व एसिडिटी की समस्या से भी मुक्ति मिलती है।

कमजोरी को तुरंत करे दूर
केले के सेवन से शरीर को कार्बोहाइड्रेट व एनर्जी मिलती है। इसलिए हर रोज केला खाने से आपको कमजोरी की समस्या कभी नहीं होगी।