पंजाबी स्टाइल में आटे की पिन्नी बनाने का आसान तरीका

पंजाबी स्टाइल में आटे की पिन्नी बनाने का आसान तरीका

पंजाब में लोग मीठा खाने के बेहद शौकिन होते हैं। बात चाहे किसी त्योहार की हो या फिर खाना खाने के बाद सर्व कि जाने वाली स्वीट डिश की, पंजाबी लोगों कोमीठा खाने का बस बहाना भर चाहिए होता है। अगर आप भी मीठा खाना पसंद करते हैं तो शेफ दिवान्शु पुरी आपके लिए लेकर आए हैं पंजाब की खास आटे की पिन्नी की रेसिपी। यह रेसिपी मुंह का स्वाद बढ़ाने के साथ सर्दियों में आपकी सेहत का भी ख्याल रखेगी। तो देर किस बात की शेफ दिवान्शु पुरी से जानते हैं आखिर कैसे बनाई जाती है पंजाबी स्टाइल में यह स्वादिष्ट आटे की पिन्नी।

सामग्री-
घी- 500 ग्राम
आटा- 500 ग्राम
चीनी- 250 ग्राम
काजू- 50 ग्राम
किशमिश- 50 ग्राम
खसखस- 25 ग्राम
गोंद- 50 ग्राम
हरी इलायची- 3
बादाम- 50 ग्राम
अखरोट- 25 ग्राम
सूखा नारियल कद्दूकस किया हुआ- 50 ग्राम

आटे की पिन्नी बनाने की तरीका-
- सबसे पहले एक मोटे तले की कढ़ाई को धीमी आंच पर गर्म कर लें। कढ़ाई गर्म होने पर उसमें घी डालकर आटा हल्का भूरा होने तक भूनते रहें।
-इसके बाद एक दूसरे पैन में एक चम्मच घी डालकर उसमें गोंद को भून लें। ऐसा करते समय गोंद फूलने लगेगी और उसका रंग भी बदल जाएगा। गोंद को भऊनने के बाद गैस बंद करके गोंद को ठंडा होने दें। ठंडा होने पर गोंद को बारीक पीसकर अलग रख लें।
- पीसी हुई गोंद को भूने हुए आटे में मिला दें। अब इसमें खसखस के साथ 2 चम्मच चीनी भी मिला दें। सभी चीजों को आटे के साथ अच्छी तरह मिलाते हुए इस मिश्रण को लगभग एक मिनट तक और धीमी आंच पर चलाते रहें।
-इसके बाद अब सारे कटे हुए मेवों के साथ कद्दू के बीच भी इस मिश्रण में मिला दें। आप चाहे तो इन्हें मिक्सी में पीस भी सकते हैं। भूने हुए आटे में सारे मेले अच्छी तरह मिला दें।
- सबसे आखिरी में इस आटे के मिश्रण में कद्दूकस किया हुआ नारियल डालें। अब इस मिश्रण में स्वाद अनुसार चीनी मिलाते हुए किशमिश और इलायची पाउडर डालकर दो मिनट और आटे के इस मिश्रण को भूने। दो मिनट बाद गैस बंद कर दें।
- इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर इस मिश्रण से लड्डू के आकार के गोले बना लें। ध्यान रखें अगर गोला बनाते समय आपको इसमें दरारे नजर आती हैं तो समझ जाएं कि अभी आपके मिश्रण में घी की और जरूरत है। घी की जरूरत पड़ने पर एक पैन में घी गर्म करके उसे मिश्रण के ऊपर डाल दें। आटे के ठंडा होने पर इसके लड्डू बना लें। आपकी स्वादिष्ट आटे की पिन्नी बनकर तैयार है। एयर-टाइट कंटेनर में रखकर आप इस आटे की पिन्नी को कई दिनों तक सुरक्षित रख सकते हैं।