प्रेग्नेंसी के दौरान मां व बच्चे दोनों के लिए बेहद लाभकारी हैं इसका सेवन...

प्रेग्नेंसी के दौरान मां व बच्चे दोनों के लिए बेहद लाभकारी हैं इसका सेवन...

प्रेग्नेंसी के दौरान खाने-पीने को लेकर अक्सर आपकी रूचि कम हो जाती है। लेकिन हेअल्थी चीज़ें खाना आपके लिए भी जरुरी है। हर वक्त जी मचलने की वजह से आपका खाने का मन नहीं करता है। लेकिन बात करें चॉकलेट की तो इसके लिए शायद ही कोई मना करेगा। इसके बारे में नहीं जानते होंगे आप कि ये चॉकलेट मां व बच्चे दोनों के लिए लाभकारी होती है। आइये जानते हैं इसके बारे में।एक स्टडी में भी ये बात साबित हुया है कि प्रतिदिन 30 ग्राम चॉकलेट खाने से बच्चे के विकास में मदद मिलती है। लेकिन हां, ध्यान रखें इसे ज्यादा ना खाएं व हमेशा अच्छी क्वालिटी की डार्क चॉकलेट खाएं।

* डार्क चॉकलेट में बहुत ज्यादा मात्रा में आयरन व मैग्नेशियम होता है। ये शरीर में खून बनाने में मदद करता है। इस वजह से बच्चे को मां से पर्याप्त मात्रा में खून पहुंचता है व उसमें इसकी कमी नहीं होती है।

* प्रेग्नेंसी के वक्त अक्सर तनाव व चिड़चिड़ापन होता है। इससे बचने में चॉकलेट मदद करेगी। डार्क चॉकलेट में फ्लावोनोइड्स एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो आपके शरीर में स्ट्रेस हार्मोन्स के प्रोडक्शन को कम करते हैं व तनाव से दूर रखता है।

* चॉकलेट में एंटीऑक्सीडेंट उपस्थित होते हैं। ये ना सिर्फ आपका इम्यून सिस्टम मजबूत करता है, बल्कि ये आपको कई दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाकर भी रखता है।

* अक्सर प्रेग्नेंसी में कोलेस्ट्रोल बढ़ने का खतरा रहता है। लेकिन इस चॉकलेट से इसे आप कम कर सकती हैं। डार्क चॉकलेट में बहुत ज्यादा कम शुगर व फैट होते हैं इसलिए इससे आपका वजन भी नहीं बढ़ता है।

* प्रेग्नेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर की कठिनाई भी बहुत ज्यादा आम होती है। लेकिन इस चॉकलेट से आप इसे कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें उपस्थित ब्रोमेलेन एंजाइम इसे बैलेंस रखता है व बढ़ने से रोकता है।