खीरे का रस पीने से शरीर को मिलता है ये लाभ

खीरे का रस पीने से शरीर को मिलता है ये लाभ

त्वचा को ताज़ा, साफ व बेदाग रखने के लिए खीरे का उपयोग किया जाता रहा है। इसके कई फायदा होते हैं जिन्हें आप जानते ही होंगे। इसी के साथ खीरे का रस भी आपकी स्किन के लिए बेहद लाभकारी होता है।

ये स्कीन के साथ-साथ बालों के लिए भी खीरे का जूस फायदेमंद है। यह सबसे अच्छा प्राकृतिक उपाय है जो स्कीन में चमक लाने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी, विटामिन के, विटामिन बी-6, आयरन, कैल्शियम, जिंक, फॉस्फोरस आदि पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्कीन के स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। अधिकांश लोग बेदाग व दमकती स्कीन पाने के लिए महंगे उत्पादों खरीदते हैं। आज हम आपको खीरे के ज्यूस के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं।

त्वचा की रंगत को हल्का करता है
खीरे के रस में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो स्कीन की रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं। इसके लिए बराबर मात्रा में आलू का रस व खीरे के जूस मिला लें व इसे अपने चेहरे पर लगाएं। अब इसे सूखने दें। सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

टैनिंग को हटाता है
खीरे का रस सनटैन से छुटकारा पाने में मदद करता है। ताजा खीरे का जूस टैन फ्री स्किन पाने में मदद करता है। इसके लिए प्रभावित हिस्से पर सीधे तौर पर खीरे का जूस लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए रहने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

डार्क सर्कल को कम करता है
आखों के नीचे डार्क सर्कल होना सबसे आम समस्या है। खीरे के जूस में सिलिका व एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो डार्क सर्कल से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। साथ ही खीरे में पर्याप्त मात्रा में पानी होता है जो आंखों की थकान को दूर करने में मदद करता है। आंखों के आसपास के हिस्से में खीरे का जूस लगाएं या आंखों पर ताजा खीरे के स्लाइस रखें। कुछ समय तक रखने के बाद इसे पानी से धो लें।

मुंहासों को अच्छा करता है
खीरे का जूस चेहरे पर मुँहासे या पिंप्लस होने से रोकने में मदद करता है। खीरे का जूस लगाने से स्कीन पर सूजन व लालीपन को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए खीरे के जूस में नींबू के रस की कुछ बूंदें व शहद मिलाएं। इसे समान रुप से अपने चेहरे पर लगाएं। 15-20 मिनट बाद चेहरा पानी से धो लें।

स्किन पोर्स को टाइट करता है
खीरे का जूस स्कीन के रोमछिद्रों को टाइट करने में मदद करता है। खीरे के जूस को नारियल के पानी के साथ मिलाकर अपनी स्कीन पर लगाएं। यह आपकी स्कीन के रोमछिद्रों को साफ करेगा व उन्हें टाइट करने में मदद करेगा।