सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से 'कट मनी लिए जाने को लेकर, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस पार्टी के विरूद्ध प्रदर्शन

सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से 'कट मनी लिए जाने को लेकर, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस पार्टी के विरूद्ध प्रदर्शन

सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों से 'कट मनी’ (कमीशन) लिए जाने को लेकर पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस पार्टी के विरूद्ध प्रदर्शन हो रहे हैं. इसी बीच, बीरभूम जिले के एक लोकलटीएमसी नेता ने सरकारी योजनाओं के 100 से ज्यादा लाभार्थियों को करीब 2.25 लाख रुपये वापस लौटा दिए हैं. साथ में नेता ने माफी मांगते हुए आगे से ऐसा न करने का वादा भी किया.

सीएम ऑफिस के सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि पश्चिम बंगाल में कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों से ‘कट मनी’ स्वीकार करने वाले निर्वाचित जन प्रतिनिधियों व सरकारी अधिकारियों को अब एक कड़े कानून के तहत आरोपी बनाया जाएगा जिसमें दोषी ठहराये जाने पर आजीवन जेल का प्रावधान है.

इस मुद्दे पर प्रदेश विधानसभा में लगातार दूसरे दिन भी हंगामा हुआ. विपक्ष ने सीएम ममता बनर्जी द्वारा बयान दिये जाने व मुद्दे की जाँच के लिए एक आयोग गठित करने की मांग की.सीएम ऑफिस के अधिकारियों ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि ‘दोषी जनप्रतिनिधियों व सरकारी अधिकारियों को भारतीय दंड संहिता की धारा 409 के तहत आरोपी बनाया जाएगा जो कि लोकसेवक, बैंकर, एजेंट द्वारा आपराधिक विश्वास हनन से संबंधित है.

अधिकारियों ने आगे बताया कि इस कानून के तहत दोषी ठहराया जाने वाले आदमी को आजीवन जेल की सजा या जुर्माने के अतिरिक्त 10 साल तक के जेल की सजा हो सकती है. यह फैसला सीएम ममता बनर्जी ने लिया है. यह फैसला प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में व्यापक हंगामे के बाद लिया गया है जिसमें सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस पार्टी के कई नेताओं को भीड़ ने घेर लिया व उनसे वह ‘कट मनी’ वापस करने की मांग की.

बनर्जी ने 18 जून को तृणमूल पार्षदों की एक मीटिंग को संबोधित करते हुए उन्हें आदेश दिया था कि वे लाभार्थियों से लिया गया ‘कट मनी’ का कमीशन वापस करें.
उन्होंने तब बोला था, ‘मैं अपनी पार्टी में चोरों को नहीं रखना चाहती. यदि मैं कार्रवाई करूंगी तो वे किसी व पार्टी में शामिल हो जाएंगे. कुछ नेता गरीबों को आवास अनुदान मुहैया कराने के लिए 25 फीसदी कमीशन मांग रहे हैं. यह तत्काल रुकना चाहिए. यदि आपने लिया है तो पैसा तत्काल लौटा दीजिए.’