इन आसान तरीकों को अपनाकर, पुरुष भी पा सकते हैं चमकती स्कीन...

इन आसान तरीकों को अपनाकर, पुरुष भी पा सकते हैं चमकती स्कीन...

बढ़ते प्रदूषण की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। इससे आपको बीमारियां तो होती ही साथ ही ये आपके चेहरे की चमक भी ख़राब कर देते हैं।खासकर पुरुषों के लिए ये टिप्स बहुत फायदेमंद हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं। ऐसे में कुछ आसान तरीकों को अपनाकर व कुछ बातों का ध्यान रखकर पुरुष भी चमकती स्कीन पा सकते हैं। जानिए उन टिप्स के बारे में।

Image result for पुरुष चमकती स्कीन

* स्कीन पर सूरज की अल्ट्रावायलेट किरणों का बहुत बुरा असर पड़ता है इससे स्कीन का रंग हल्का होने लगता है व वह अपनी प्राकृतिक सुंदरता खोने लगती है। धूप में निकलने से पहले एसपीएफ (SPF) युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

* स्कीन की देखभाल कैसे करें, स्कीन से गंदगी, मृत स्कीन व ऑयल हटाने के लिये फेसस्क्रबर का इस्तेमाल करे। इससे आपकी स्कीन साफ व कोमल दिखेगी। इसे हफ्ते में 4-5 दिन करें।

* जैसा कि हम बात कर चुके हैं कि पुरुषों की स्कीन का सामना धूल व प्रदूषण से अधिक होता है इसलिए उनकी स्कीन की नमीं का खोना लाजिमी है। ऐसे में रोज सोने से पहले औरनहाने के बाद उन्हें हल्के मॉश्चयराइजर का प्रयोग जरूर करना चाहिए, ताकि स्कीन की नमी ना खोने पाए व आप फटी और रूखी स्कीन से बच पाएं।

* अपने आप को स्टाइलिश बनाने के लिए अपने दाढ़ी की देखभाल करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। नहीं तो खुजली व दूसरी समस्या हो सकती है। इसके लिए आप स्वच्छता के बुनियादी तरीकों को अपनाएं। आप अपनी दाढ़ी को शैंपू या फिर फेस वाश धोयें।

* रोजाना करीब पांच मिनट तक कच्चे दूध से चेहरे की सफाई करें व फिर पानी से धो लें। इसके अतिरिक्त शेविंग करने के बाद ऑलिव तेल या आलमंड तेल से 5 मिनट तक चेहरे की मसाज़ करें।