हारते-हारते बचा ऑस्ट्रेलिया, स्टीव स्मिथ को जल्द वापसी की उम्मीद

हारते-हारते बचा ऑस्ट्रेलिया, स्टीव स्मिथ को जल्द वापसी की उम्मीद

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच एशेज सीरीज (Ashes Series) का दूसरे टेस्ट में स्टीव स्मिथ के जोफ्रा आर्चर की गेंद पर घायल होने का फायदा इंग्लैंड को मिलते मिलते रह गया. मैच के आखिरी दिन स्टीव स्मिथ के बिना 265 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की पारी एक समय संकट में आ गई जब उसके 47 रन पर तीन विकेट गिर गए. इसके बाद स्मिथ के सबस्टीट्यूट के तौर पर उतरे मार्नस लेबुचाने ने ट्रेविस हेड के साथ पारी को संभाला और टीम किसी तरह से अपनी हार टाल सकी. इस मैच के लिए स्मिथ दूसरी पारी में नहीं खेल सके थे अब उन्हें उम्मीद है कि गुरुवार को लीड्स में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट के लिए वे फिट हो जाएंगे.

Image result for स्टीव स्मिथ को जल्द वापसी की उम्मीद

हारते-हारते बचा ऑस्ट्रेलिया स्मिथ के बिना
मैच के आखिरी दिन इंग्लैंड ने बेन स्टोक्स के शानदार शतक की मदद से अपनी पारी पांच विकेट पर 258 रन बनाकर घोषित कर मेहमान टीम को 265 रन का लक्ष्य दिया. स्टोक्स ने 165 गेंदों में 115 रन बनाए. इसके जवाब में पहले ऑस्ट्रेलिया ने 47 के स्कोर पर वार्नर, ख्वाजा और बैंक्रॉफ्ट के विकेट खो दिए. इस के बाद लेबुचाने (59) और ट्रेविस हेट (नाबाद 42 रन) न पारी को संभाला और दोनों ने 85 रनों की अहम साझेदारी तो की लेकिन अंत में लेबुचाने और वेड और कप्तान पेन के विकेट भी गिरे लेकिन तब तक समय खत्म हो गया और मैच ड्रॉ हो गया.

स्मिथ डाल रहे हैं सीरीज में फर्क
इस सीरीज में इंग्लैंड और उसकी सफलता के बीच स्टीव स्मिथ ही सबसे बड़े फर्क के तौर पर नजर आ रहे हैं. यही वजह रही कि दूसरे टेस्ट में आर्चर ने स्मिथ को अपने तेज गेंदों का शिकार बनाने की रणनीति अपनाई आर्चर स्मिथ का विकेट तो नहीं ले सके, लेकिन उन्होंने स्मिथ को चोटिल कर उनकी एकाग्रता जरूर भंग की. नतीजा यह रहा कि स्मिथ 40 मिनट के बाद वापस आने पर भी अपने स्कोर में केवल 12 रन बनाकर आउट हुए और फिर कन्कशन के तहत अगली पारी में भी बैटिंग करने से वंचित रह गए. अब उनके अगले मैच में खेलना का फैसला होना बाकी है.

उम्मीद है कि फिट हो जाउंगा- स्मिथ
स्मिथ को उम्मीद है कि वे अगले मैच के लिए उपलब्ध हो सकेंगे. उन्होंने कहा, 'मेरी अगले 5-6 दिन में जांच होगी. इस दौरान हर दिन दो बार मेरा मुआयना होगा. यह देखने के लिए कि मैं कैसा महसूस कर रहा हूं और किस तरह से बेहतर हो रहा हूं. मुझे उम्मीद है कि मैं अगले मैच के लिए उपलब्ध हो सकूंगा, लेकिन यह सब कुछ मोडिकल स्टाफ पर निर्भर करता है. हमारे बातचीत होती रहेगी.' स्मिथ ने बताया, ' कन्कशन निशचित तौर पर चिंता की बात है, और मैं 100 प्रतिशत फिट होना चाहता हूं. मुझे दो दिन तक ट्रेनिंग करने के बाद गेंदबाजी को खेलना का अभ्यास कर यह देखना है कि मेरा रिएक्शन टाइम सही है या नहीं. कुछ टेस्ट होने हैं और फिर केवल समय की बात रह जाएगी.'

इस तरह बाहर हुए स्मिथ लॉर्ड्स टेस्ट से
वैसे तो स्मिथ ने गेंद लगने के बाद कन्कशन टेस्ट पास कर बल्लेबाजी की थी, लेकिन स्मिथ ने पांचवे दिन खेल के पहले बताया था, 'मुझे पिछली रात को हलका सा सिरदर्द हो रहा था. वैसे तो मुझे रात को गहरी नींद आई थी जो कि आमतौर पर होता नहीं है, लेकिन सुबह उठने पर मुझे अजीब सा महसूस हो रहा था और फिर से सिरदर्द शुरू हो गया. मेरे कुछ टेस्ट हुए हैं कुछ और मुआयना होने के बाद पता लगा है कि मुझे हलकी चोट है, इसलिए दुर्भाग्य से मैं टेस्ट मैच के लिए बाहर हो गया.