आतिश अली तासीर का ओवरसीज सिटिजन हुआ रद्द

आतिश अली तासीर का ओवरसीज सिटिजन हुआ रद्द

ब्रिटेन (Britain) में जन्मे लेखक (writer) आतिश अली तासीर (Aatish Ali Taseer) का ओवरसीज सिटिजन ऑफ इंडिया कार्ड (OCI) गृह मंत्रालय की ओर से रद्द कर दिया गया है। आतिश अली पर आरोप है कि उन्होंने कथित तौर पर गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) से ये बात छुपाई कि उनके पिता पाक मूल के थे। गृह मंत्रालय ने परिवार से जुड़ा अहम तथ्य छुपाने के आरोप में यह कदम उठाया है।Image result for Atish Ali Taseer's Overseas Citizen canceled

गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि नागरिकता अधिनियम 1955 के तहत, लेखक आतिश अली तासीर ओसीआई कार्ड के लिए अयोग्य हो गए हैं। दरअसल, ओसीआई कार्ड उन व्यक्तियों को जारी नहीं किया जाता है, जिसके माता-पिता या दादा-दादी पाकिस्तानी हों या उन्होंने यह बात ओसीआई कार्ड लेते समय छुपाई हो।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि लेखक तासीर ने साफ तौर पर बुनियादी जरूरतों को पूरा नहीं किया व सरकार से अपने परिवार से जुड़ी अहम जानकारी छुपाई। नागरिकता अधिनियम के अनुसार, अगर किसी आदमी ने धोखे से व तथ्य छुपाकर ओसीआई कार्ड हासिल किया है तो सरकार इस विषय में जानकारी मिलते ही उस आदमी का ओसीआई कार्ड धारक के रूप में पंजीकरण रद्द कर देगी।

इसी के साथ ऐसे आदमी को काली सूची में भी डाल दिया जाएगा। काली सूची में डाले जाने का मतलब है कि उस आदमी को भविष्य में भी हिंदुस्तान में प्रवेश करने से रोक दिया जाएगा। बता दें कि तासीर पाक के दिवंगत नेता सलमान तासीर व भारतीय पत्रकार तवलीन सिंह के बेटे हैं।