स्त्रियों को भूखा रखकर उन्हें अधीन बना लेती थी एलिसन मैक

स्त्रियों को भूखा रखकर उन्हें अधीन बना लेती थी एलिसन मैक

अमेरिकी टीवी जगत की जानी-मानी अभिनेत्री, स्मॉलविले जैसे बेहद प्रसिद्ध टीवी शो में कार्य कर चुकी एलिसन मैक (Allison Mack) स्त्रियों को भूखा रखकर उन्हें अधीन बना लेती थी। स्त्रियों को इस कदर विवश करती थी कि वो आखिरकार देह व्यापार के धंधे में उतरने के लिए तैयार हो जाएं। अभिनेत्री खुद भी देह व्यापार के धंधे में लिप्त थी।

अमेरिकी न्यायालय में इस मुद्दे पर करीब-करीब सुनवाई पूरी हो चुकी है। अब अभिनेत्री को कम से कम 20 वर्ष की कारागार की सजा का अनुमान लगाया जा रहा है। अभिनेत्री जिस्मफरोशी व देह-व्यापार के लिए स्त्रियों को अधीन बनाने के दो आरोपों में दोषी सिद्ध किया गया है। कुछ अमेरिकी वेबसाइट्स के अनुसार अभिनेत्री को 40 वर्ष या उम्रकैद की सजा भी सुनाई जा सकती है। अभिनेत्री की सजा को लेकर अंमित निर्णय जज निकोलस जी गरौफिस करेंगे।


एलिसन मैक को उनके घर में नरबंद रखा गया है।

डेढ़ वर्ष पहले अरैस्ट हुई थी अभिनेत्री

अभिनेत्री को 20 अप्रैल 2018 को अरैस्ट कर लिया गया था। इसके बाद से उसे कैलिफोर्निया के घर में नजरबंद रखा गया था। यहां से उसकी सुनवाई टीवी स्क्रीन के सामने होती थी। इस दौरान केस की कई परतें खुलीं। अंततः अच्छा एक बाद अप्रैल 2019 में अभिनेत्री ने अपने सारे क्राइम कबूल ‌लिए। अब मुद्दे की सुनवाई पूरी हो चली है। पहले ही छोटी न्यायालय अभिनेत्री को 20 वर्ष की सजा की संस्तुति कर चुकी है।

यह एक बड़ा गैंग था।

नामी-गिरामी लोग थे शामिल

इस मुद्दे की जड़ें बेहद गहरी थीं। यह बहुत ज्यादा व्यवस्थित ढंग से किया जा रहा था। इसके लिए बाकायदे रसूखदार एक्टिंग जगत से नाता रखने वाले कीथ ऐलन रेनायर के संरक्षण में जाने-माने सेल्फ हेल्प ग्रुप नेक्स-आयम (Nxivm) के अंदर एक डीओएस के शैडी ग्रुप बनाए गए। इसे लोगों की ब्रांड चमकाने व सेमिनार आदि कराने वाले ग्रुप के तौर पर स्‍थापित किया गया। इसके बाद बारी-बारी से ऐसे लोगों को जोड़ा गया जो रसूखदार हों व जाने-पहचाने नाम भी।

सबसे कम 15 वर्ष की सजा निश्चित मानी जा रही है।

इसके बाद एक-एक लड़कियों को जॉब के लिए रखा गया। लेकिन जॉब के आड़ में जिस्म बेचने के लिए उन्हें विवश किया गया। कंपनी नामी होने के चलते उनके ग्राहक भी बहुत ज्यादा हाई-प्रोफाइल थी। अभिनेत्री ने आरंभ में खुद भी देह-व्यापार किया। लेकिन बाद में वो पूरी तरह से मैनेजमेंट करने लगी व लड़कियों को स्लेव बनाने में जुट गई। इस दौरान अभिनेत्री एलिसन अपने करियर के चरम भी थी।

जब एलिसन ये सब कर रही थीं तब वह टीवी की बड़ी अभिनेत्री थीं।

दया की भीख मांगने पर भी कम से कम होगी 15 वर्ष की सजा
अभिनेत्री पहले ही अपने सारे गुनाहों को मान चुकी है। ऐसे में अगर वह न्यायालय में दया की भख मांगती है तब भी वहां के कानून के मुताबिक उसे पांच वर्ष से अधिक की राहत नहीं मिलेगी। इस स्थिति में अभिनेत्री को 15 वर्ष तक सजा हो सकती है।