पेट्रोल-डीजल के रेट में लगातार हो रही वृद्धि के बाद, आज मिली राहत...

पेट्रोल-डीजल के रेट में लगातार हो रही वृद्धि के बाद, आज मिली राहत...

पेट्रोल-डीजल के रेट में दो दिन की तेजी के बाद तीसरे दिन राहत दिखाई दी। मंगलवार प्रातः काल दिल्ली में पेट्रोल-डीजल के रेट पुराने स्तर पर ही कायम रहे। इससे पहले लगातार दो दिन रविवार व सोमवार को ऑयल की मूल्य में छोटी तेजी आई थी।इंटरनेशनल बाजार में भी क्रूड ऑयल में तेजी के बाद मंगलवार प्रातः काल हल्की गिरावट का रुख देखा गया। दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल का रेट पुराने स्तर 70.05 रुपये प्रति लीटर व डीजल 63.90 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर ही बना रहा।

मेट्रो सिटी में पेट्रोल-डीजल के रेट
मुंबई में पेट्रोल 75.75 रुपये व डीजल 66.99 रुपये, कोलकाता में पेट्रोल 72.31 रुपये व डीजल 65.82 रुपये, चेन्नई में पेट्रोल 72.78 रुपये व डीजल 67.60 रुपये व गुरुग्राम में पेट्रोल 70.46 रुपये व डीजल 63.37 रुपये प्रति लीटर है।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में आई हल्की नरमी
अंतर्राष्ट्रीय मार्केट में पिछले दिनों कच्चे ऑयल की मूल्य में बढ़ोतरी के बाद मंगलवार को हल्की नरमी दिखाई दी। पिछले दिनों क्रूड ऑयल में तेजी आने से ऑयल की मूल्य में दिल्ली, कोलकाता व मुंबई में पेट्रोल व के दाम में 12 पैसे जबकि चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ था। मंगलवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड के रेट 57.77 डॉलर प्रति बैरल व ब्रेंट क्रूड 64.10 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गया।

गौरतलब है कि पिछले दिनों अंतरराष्ट्रीय मार्केट में कच्चे ऑयल में नरमी रहने से हिंदुस्तान में पेट्रोल व डीजल के दाम में उपभोक्ताओं को बहुत ज्यादा राहत मिली थी। इससे पहले 30 मई को पेट्रोल व डीजल के दाम में गिरावट का सिलसिला प्रारम्भ होने के साथ देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 1.93 रुपये लीटर सस्ता हो गया था व डीजल का दाम भी 2.91 रुपये प्रति लीटर घट गया था।