पीएम मोदी की अपील के बाद रेलवे ने की बड़ी तैयारी

पीएम मोदी की अपील के बाद रेलवे ने की बड़ी तैयारी

प्लास्टिक के इस्तेमाल को सीमित करने के पीएम नरेन्द्र मोदी की अपील के बाद रेलवे ने बड़ी तैयारी को अंतिम रूप दे दिया है। अब आप पानी पीने के बाद खाली होने वाली बोतल के बदले अपना मोबाइल फोन रिचार्ज कर सकेंगे। इसके लिए रेलवे स्टेशनों पर विशेष मशीने लगाई जा रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने 15 अगस्ता को अपने भाषण में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल बंद करने और प्लास्टिक की बोतलों के विकल्प को तलाशने की अपील की थी। रेलवे ने इसी के बाद यह कदम उठाया है।

ये है रेलवे की तैयारी

रेलवे ने इस अभियान से जुड़ने की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग ने एक निर्देश जारी किया है, जिसके अनुसार 2 अक्टूबर से रेवले परिसरों में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं होगा। वहीं रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने बताया कि देश के रेलवे स्टेशनों पर प्लास्टिक की बोतलों को नष्ट करने के लिए 400 मशीनें लगाई जा रही हैं। यात्री इन मशीनों में अगर बोतल को डाल कर नष्ट करेंगे तो उनका मोबाइल फोन रिचार्ज हो जाएगा। लोगों को मशीन में बोतले डालते वक्त अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना होगा। इसके बाद जैसे ही वह प्लास्टिक की बोतल मशनी में डालकर नष्ट करेंगे, उनका मोबाइल रिर्चाज हो जाएगा। हालांकि, रिचार्ज के डिटेल जानकारी उन्होंने अभी नहीं दी है।

128 स्टेशन पर शुरू हो गई यह सुविधा

रेवले बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने बताया कि अभी यह सुविधा देश के 128 स्टेशनों पर उपलब्ध कराई जा चुकी है। इन रेलव स्टेशनों पर प्लास्टिक की बोतल नष्ट करने वाली 160 मशीनें काम कर रही हैं। यादव ने बताया कि रेलवे कर्मचारियों को स्टेशनों से कहा गया है कि वह इस्तेमाल हो चुकी प्लास्टिक बोतलों को जमा करने इन मशीनों के माध्यम से नष्ट करें।