सलमान खान जैसे एक्टर को भी पीछे छोड़ दिया इस अभिनेता ने...

सलमान खान जैसे एक्टर को भी पीछे छोड़ दिया इस अभिनेता ने...

फोर्ब्स ने दुनियाभर के वर्ष में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सितारों की सूची (Forbes’ Highest Paid Celebrities list 2019) जारी कर दी है। इसमें हिंदुस्तान से इस बार केवल बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार ही स्थान बना पाए हैं। इस बार लिस्ट से एक्टर सलमान खान भी बाहर हो गए हैं। उल्लेखनीय है कि लिस्ट में कभी हिंदुस्तान के चार-चार एक्टरअमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, सलमान खान व अक्षय कुमार भी शामिल हुआ करते थे। लेकिन अब इस सूची में महज अक्षय कुमार ही बचे हैं। हालंकि वर्ष 2018 से ही इस सूची में अक्षय कुमार ने सभी भारतीय सितारों को कमाई के मुद्दे में पछाड़ दिया था। लेकिन तब उनके साथ सलमान खान को भी सूची में स्थान मिली थी, पर अब सलमान की लिस्ट से छुट्टी हो गई है। फोर्ब्स लिस्ट में 33वें नंबर हैं अक्षय कुमार
अभिनेता अक्षय कुमार दुनियाभर के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सितारों में 33वें नंबर हैं। उनकी एक वर्ष में की गई कुल कमाई 65 मिलियन डॉलर (करीब 445 करोड़ रुपये) रही।इसी के साथ उन्होंने कमाई के मुद्दे में भारतीय सितारों को ही नहीं बल्कि हॉलीवुड के महान सितारे रिहाना, जैकी चैन, ब्रेडली कूपर, स्कारलेट जॉनसन जैसों को भी पछाड़ दिया है। इतना ही नहीं अक्षय कुमार कभी सूची में नंबर पर रह चुके आयरन मैन यानी रॉबर्ट डाउनी जूनियर के बेहद करीब पहुंच गए हैं। आयरन मैन ने पिछले वर्ष 66 मिलियन डॉलर कमाएं।

कौन है नंबर 1 वन पर, कितनी है कमाई
फोर्ब्स की सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सितारों की सूची में पहले स्‍थान पर अमेरिकी सिंगर टेलर स्विफ्ट (Taylor Swift) काबिज हैं। उनकी पिछले वर्ष की कमाई 185 मिलियन डॉलर (करीब 1264 करोड़) रही। वह वर्ष 2016 से ही इस सूची में पहले स्‍थान पर बरकरार हैं।

फुटबॉलर लियोनल मेसी भी हैं चौथे नंबर पर

टेलर स्व‌िफ्ट के बाद ब्यूट ब्रांड मालकिन काइली जेनर 170 मिलियन डॉलर के साथ दूसरे, कान्ये वेस्ट तीसरे, चौथे नंबर पर अर्जेंटीना के प्रसिद्ध फुटबॉलर लियोनल मेसी व पांचवें नंबर पर ‌ब्रिटिश सिंगर एड शीरन हैं।

क्या है अक्षय कुमार की कमाई का राज
अक्षय कुमार ने इन दिनों एक खास किस्म की धारा पकड़ी हुई है। उनकी वर्ष में चार फिल्में करने व ज्यादा हिट होने के चलते वे कमाई के मुद्दे में नंबर वन पर पहुंचे हैं। अक्षय ने बीते कुछ वर्षों में देशभक्ति व जनकल्याण संबंधी फिल्मों पर जोर दिया है व वे लगातार इसमें पास हो रहे हैं। साथ ही वे रोबोट 2 जैसी फिल्मों में के भी भाग रहे। इसके अतिरिक्तएडवरटाईजमेंट के मुद्दे में भी बड़े अभिनेताओं को मुक़ाबला दे रहे हैं। इस वर्ष अक्षय की अब तक केसरी आ चुकी है। जबकि मिशन मंगल, हाउसफुल 4 व गुड न्यूज आने वाली हैं।जबकि अगले वर्ष की तैयारी भी जोरों पर हैं, क्योंकि वे रोहित शेट्टी के साथ सूर्यवंशी में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं।