पहाड़ों से दिल्ली पहुंचने वाली हवाएं बढ़ाएगी 'सर्दी', अगले तीन दिनों में दिन व रात का पारा गिरेगा नीचे

पहाड़ों से दिल्ली पहुंचने वाली हवाएं बढ़ाएगी 'सर्दी', अगले तीन दिनों में दिन व रात का पारा गिरेगा नीचे

हाल ही में पहाड़ों से दिल्ली पहुंचने वाली हवाएं बुधवार से सर्दी व बढ़ाएगी। अगले तीन दिनों में दिन व रात का पारा नीचे गिरेगा। अधिकतम तापमान सामान्य से 4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान एक से दो डिग्री सेल्सियस कम रहेगा। 

बुधवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अंदेशा है जबकि अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा। हालांकि, बीते मंगलवार की रात का पारा सोमवार से ज्यादा रहा। जंहा न्यूनतम तापमान सोमवार के 8 डिग्री सेल्सियस की तुलना में मंगलवार को 9.1 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री रिकार्ड किया गया है।

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि बुधवार से पारा एक बार फिर नीचे गिरेगा। दिन व रात का तापमान औसत से नीचे जाने का अंदेशा है। गिरावट 7 दिसंबर तक जारी रहेगी। दूसरी तरफ बुधवार को आसमान पर हल्के बादल छाए रहेंगे। प्रातः काल धुंध छाई रहेगी। हवाओं की चाल भी तेज रहेगी। पहाड़ों की तरफ से आ रहीं हवाएं दिल्ली पहुंच रही है। इससे मौसम ठंडा होता जा रहा है।

प्रदूषण स्तर में छोटी इजाफा:सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली की हवा में 24 घंटे के अंदर छोटी खराबी आई है। सोमवार के 279 की तुलना में मंगलवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 282 रिकार्ड किया गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का पूर्वानुमान है कि बुधवार को भी हवा की खराबी का दौर जारी रहेगा। अगले 24 घंटे में हवा बेकार से बेहद बेकार स्तर में पहुंच सकती है। छह दिसंबर तक इसमें सुधार आने की उम्मीद नहीं है।

सूत्रों का बोलना है कि प्रदूषण स्तर बढ़ने के पीछे लोकल कारक ही प्रभावी हैं। तेज गति से चल रही हवाओं से पराली का धुआं दूर-दूर तक फैल रहा है। इससे बुधवार को दिल्ली के प्रदूषण में पराली के धुएं का भाग करीब 8 प्रतिशत रहेगा। इस बीच पराली जलाने के 332 मुद्दे ही दर्ज किए गए।