पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ

पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें एक साथ

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने रात करीब 1:30 बजे चंद्रयान-2 (Chandrayaan-2) के विक्रम लैंडर (Vikram Lander) के इम्पैक्ट साइट की तस्वीर जारी की है। 

नासा ने बताया कि उसके ऑर्बिटर को विक्रम लैंडर के तीन टुकड़े मिले हैं। ये टुकड़े 2x2 पिक्सेल के हैं। वहीं, सरकार ने मंगलवार को बोला कि पीएम मुद्रा योजना (PMMY) के तहत बांटे गए 6.04 लाख करोड़ रुपये कर्ज़ में से 3 प्रतिशत कर्ज़ यानी 18,000 करोड़ रुपये बैड कर्ज़ (Bad Loan) में बदल गए हैं। 


1. Chandrayaan 2: नासा ने ढूंढ निकाला विक्रम लैंडर का मलबा, क्रैश साइट से 750 मीटर दूर मिले 3 टुकड़े
>> हिंदुस्तान के महत्वाकांक्षी मिशन चंद्रयान को लेकर अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने विक्रम लैंडर को लेकर बड़ा खुलासा किया है।
>> चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर का मलबा क्रैश साइट से 750 मीटर दूर मिला है। नासा ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। नासा ने विक्रम लैंडर का मलबा ढूंढने का क्रेडिट चेन्नई के एक इंजीनियर को दिया है।



2. क्यों सुभाष चंद्र बोस का परिवार चाहता है जापान में रखी उनकी अस्थियों का DNA टेस्ट
>> नेताजी सुभाष चंद्र बोस के पोते चंद्रकुमार बोस ने फिर बोला है कि टोक्यो के रैंकोजी मंदिर में रखी अस्थियों का डीएनए टेस्ट कराया जाना चाहिए ताकि नेताजी के निधन को लेकर बने रहस्य पर पूर्ण विराम लगाया जा सके।

>> उनका बोलना है अगले वर्ष जापान के पीएम शिंजो आबे हिंदुस्तान की यात्रा पर आ रहे हैं। उस समय भारतीय पीएम नरेंद्र मोदी को उनके सामने इस मुद्दे को रखना चाहिए।


3. JDS से गठबंधन रहेगा या नहीं, निर्णय कांग्रेस पार्टी आलाकमान पर: सिद्धरमैया
>> कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता के। सिद्धरमैया ने मंगलवार को एक बड़ा बयान आया है।
>> कांग्रेस पार्टी के कई नेता उपचुनाव के बाद प्रदेश में गठबंधन की आसार के बारे में पहले ही कह चुके हैं कि वे इसके विरूद्ध नहीं हैं।


4. दाऊद इब्राहिम की बोलती 3 वर्ष से बंद, आवाज सुनने को तरसीं खुफिया एजेंसियां- रिपोर्ट
>> हिंदुस्तान के मोस्ट वांटेड डॉन दाऊद इब्राहिम की बोलती बीते तीन वर्ष से बंद है। मतलब सतर्कता बरतते हुए वह फोन पर बात नहीं कर रहा है।
>> ऑउटलुक में छपी IANS की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के एक ऑफिसर ने बताया, शायद वह फोन का प्रयोग करने से बच रहा है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि डॉन ने कराची से अपना अड्डा बदल लिया है।


5. मुद्रा कर्ज़ योजना में बड़ा खुलासा, कर्ज़ लेने वालों ने नहीं लौटाए ₹18 हजार करोड़
>>सरकार ने मंगलवार को बोला कि पीएम मुद्रा योजना (PMMY) के तहत बांटे गए 6.04 लाख करोड़ रुपये कर्ज़ में से 3 प्रतिशत कर्ज़ यानी 18,000 करोड़ रुपये बैड कर्ज़ (Bad Loan) में बदल गए हैं।
>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 अप्रैल, 2015 को नॉन-कॉर्पोरेट, नॉन-फार्म/लघु, सूक्ष्म उद्यमों (SME) को रोजगार पैदा करने व सरलता से वित्तीय मदद पहुंचाने के लिए 10 लाख रुपये तक के कोलैटरल फ्री कर्ज़ बांटने के लिए पीएमएमवाई (PMMY) की आरंभ की थी।


6. शरद पवार का बड़ा खुलासा- अजित व फडणवीस के बीच वार्ता की थी पहले से जानकारी
>> दो दिनों के अंदर दूसरा बड़ा खुलासा करते हुए राष्ट्रवादी कांग्रेस प्रमुख शरद पवार ने मंगलवार को बोला कि उन्हें पता था कि पार्टी नेता अजित पवार बीजेपी नेता व पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस के सम्पर्क में हैं।
>> पवार ने 23 नवंबर को बीजेपी से हाथ मिलाने के अपने भतीजे अजित पवार के आकस्मित लिये गए निर्णय से खुद को दूर किया था।


7. 'मंत्री बनाने के ऑफर' पर बोलीं सुप्रिया सुले- पीएम मोदी का ये बड़प्पन है
>> शरद पवार ने बोला था कि उनकी बेटी को मंत्रिमंडल में मंत्री बनाने का ऑफर दिया गया था।
>> इस पर मंगलवार को शरद पवार की बेटी सांसद सुप्रिया सुले ने भी बड़ा बयान दिया है। सुप्रिया सुले ने कहा, 'ये पीएम जी का बड़प्पन है कि उन्होंने ऐसा सुझाव दिया। मैं उनकी आभारी हूं। लेकिन वैसा हो नहीं पाया। '


8. 11वीं बार RJD अध्यक्ष बने लालू यादव, क्यों तेजस्वी पर दांव लगाने से पीछे हटी आरजेडी?
>> लालू प्रसाद यादव की फिर से ताजपोशी हुई है। लालू यादव निर्विरोध आरजेडी अध्यक्ष बने हैं। आरजेडी की तरफ से लालू यादव की अध्यक्षता में आगे बढ़ने व फिर से परचम लहराने का दावा किया जा रहा है।
>> लालू यादव चारा घोटाले के मुद्दे में सजायाफ्ता हैं, लेकिन, कारागार में रहने के बावजूद उनसे सलाह-मशविरा कर ही तेजस्वी यादव व आरजेडी के दूसरे नेता कार्य करते हैं। लालू यादव 11वीं बार आरजेडी के अध्‍यक्ष चुने गए हैं।


9. बलात्कार आरोपी भगौड़े नित्यानंद ने इक्वाडोर के पास बसाया अपना देश, नाम रखा 'कैलासा'
>> विवादास्पद तांत्रिक नित्यानंद भले ही अपने विरूद्ध कर्नाटक में दर्ज एक बलात्कार के मुद्दे से खुद को बचाने के लिए बिना पासपोर्ट के हिंदुस्तान से भागा हो लेकिन उसने अब एक अविश्वसनीय कारनामा कर दिया है।
>> उसने खुद का एक पूरा देश बसा लिया है। उसने इसका नाम रखा 'कैलासा' है व अब उसके पास उसका खुद का पासपोर्ट है।


10. हैदराबाद गैंगरेप: हिना सिद्धू की अमित शाह से मांग- देश की हर महिला को मिले हथियार रखने की इजाजत
>> पूरा देश इस समय हैदराबाद की घटना को लेकर आक्रोश में है। हिंदुस्तान की स्‍टार निशानेबाज हिना सिद्दू ने देश में स्त्रियों के साथ हो रही इस प्रकार की घटना को लेकर गृहमंत्री अमित शाह से अपील की है।
>> हिना ने बोला ‌कि लाइसेंस प्राप्त ह‌थियार समस्या नहीं है। हम सुरक्षित महसूस करते हुए हर स्थान जाना चाहते हैं, अपने कार्य पर जा सके व सुरक्षित घर वापस आ सके।