10 इलाकों में मरीजों के मिलने की संख्या बहुत ज्यादा हद तक थमी

10 इलाकों में मरीजों के मिलने की संख्या बहुत ज्यादा हद तक थमी

लॉकडाउन के नियमों में सख्ती का नतीजा सामने आ रहा है. कोरोना वायरस की गति धीमी पड़ी है. 18 में अब सिर्फ आठ हॉटस्पॉट ही बचे  हैं. संक्रमण से जूझ रहे 10 इलाकों में मरीजों के मिलने की संख्या बहुत ज्यादा हद तक थम गई है. बाकी आठ हॉटस्पॉट में भी मरीजों का ग्राफ घटा है. इनमें भी दो ही इलाकों में पिछले एक सप्ताह से ज्यादा नए मरीज सामने आ रहे हैं.

कोरोना संक्रमण की वजह से राजधानी के 18 इलाकों में ताला लग गया था. लोग घरों में कैद होकर रह गए थे. सिर्फ जरूरमंदों को ही घर से निकलने की छूट दी गई है. सोशल डिस्टैसिंग का कड़ाई से पालन कराया जा रहा है. संक्रमित इलाकों में सैनेटाइजेशन और साफ-सफाई की गति बढ़ाई गई. नतीजतन, कोरोना वायरस पीछे कदम खींचने को विवश हो गया है. सबसे ज्यादा सदर में कोरोना ने कहर बरपाया. अब यहां एक-दो मरीज ही सामने आ रहे हैं. इस समय कैसरबाग में कोरोना संक्रमित मरीज दहाई की संख्या में मिल रहे हैं. इधर बीच, निशातगंज में छुटपुट मरीज मिल रहे हैं. इन्हें सील कराने के बाद जाँच समेत दूसरे कदम उठाए जा रहे हैं. सीएमओ डाक्टर नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक दोनों ही इलाकों मे अधिक सतर्कता बरती जा रही है. इन पर भी जल्दी काबू पा लिया जाएगा.

मुंबई से लौटे प्रवासियों से कोरोना ने फिर पांव पसारे
लखनऊ में सैकड़ों की संख्या में मेहनतकश मुंबई से लौटकर आ रहे हैं. अब तक 23 प्रवासी कामगार कोरोना संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग की टीम प्रवासी कामगारों की लगातार जाँच करा रही है. सैकड़ों लोग क्वॉरंटीन हैं. इनकी जाँच कराई जा रही है. जैसे-जैसे रिपोर्ट आ रही है. संक्रमण का पता चल रहा है. स्वास्थ्य विभाग ने ग्राम प्रधान समेत अन्य लोकल समितियों की मदद से मजदूरों को गांव के बाहर क्वॉरंटीन किया जा रहा है.

ऐसे बढ़े मरीज

12 मई
कैसरबाग सब्जीमंडी में दो लोग संक्रमित

13 मई
कैसरबाग सब्जीमंडी के 13 लोग संक्रमित. मुंबई से लौटा पहला प्रवासी मरीज माल ब्लॉक का है. चार अन्य में कोरोना वायरस मिले.

14 मई
तीन लोग संक्रमित हुए. दो सदर और एक आजमगढ़ निवासी कोरोना पॉजिटिव मिले.

15 मई
पांच मरीज मिले. चार सदर और एक मुंबई से लौटा प्रवासी शामिल है.

16 मई
11 लोग कोरोना पॉजिटिव मिले. मुंबई से लौटे आठ प्रवासी कामगार, दो कैसरबाग सब्जी विक्रेता, एक काकोरी निवासी गर्भवती महिला शामिल है.

17 मई
नौ लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई. दो मुंबई से लौटे प्रवासी, कैसरबाग सब्जीमंडी के दो, एक डॉक्टर, दो नर्स, एक एम्बुलेंस चालक, अमीनाबाद की महिला संक्रमित मिली.

18 मई
दो मरीज संक्रमित हुए. क्वीनमेरी की नर्स और पीजीआई में भर्ती दिल के मरीज में संक्रमण का पता चला.

19 मई
10 लोग संक्रमित मिले. मुंबई और दूसरे प्रांतों से लौटे नौ प्रवासी कामगार संक्रमित मिले. क्वीनमेरी की नर्स की भतीजी भी संक्रमित मिली.

20 मई
पांच लोग कोरोना पॉजिटिव मिले. इनमें दो प्रवासी कामगार, कैसरबाग से सटे मौलवीगंज इलाके में दो मरीज संक्रमित मिले. इनमें एक की उपचार के दौरान बलरामपुर अस्पताल में मृत्यु हो गई. निशातगंज की एक महिला संक्रमित मिली.
21 मई
दो प्रवासी कामगार संक्रमित मिले. एक कुर्सी रोड स्थित बेहटा और दूसरे गोसाईंगंज निवासी एक आदमी में कोरोना की पुष्टि हुई है.

22 मई
दो लोग संक्रमित मिले. बीकेटी निवासी एक प्रवासी व एक नरही की महिला कोरोना की चपेट में आ गए.

ये हैं 8 हॉटस्पॉट

1-थाना कैंट मस्जिद अलीजान के इर्द-गिर्द का क्षेत्र 

2-थाना कैसरबाग मस्जिद फूलबाग-नजरबाग के इर्द-गिर्द का क्षेत्र 

3-थाना कैसरबाग नया गांव पश्चिम (नजीराबाद रोड) 

4-तोपखाना थाना कैंट

5-कटरा अजमबेग नक्खास

6-कैसरबाग सब्जी मंडी और जम्बूर खाना मछली मोहाल के इर्द-गिर्द का क्षेत्र

7-खंदारी लेन, लालबाग

8-नई बस्ती इरादत नगर जलिलिया मदरसा के इर्द गिर्द का क्षेत्र.