महाराष्ट्र में राजनितिक उठापठक में तेजी

महाराष्ट्र में राजनितिक उठापठक में तेजी

मुंबई शिवसेना के वरिष्ठ नेता एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के विद्रोह के बाद महाराष्ट्र (Maharashtra) में राजनितिक उठापठक तेज हो गई है. इस बीच देशभक्त कांग्रेस (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) ने गुरुवार को बोला कि जब बागी विधायक असम के गुवाहाटी से मुंबई वापस आएंगे तो स्थिति बदल जाएगी. उन्होंने दावा किया है कि उद्धव ठाकरे गवर्नमेंट के आस बहुमत है और इसका निर्णय विधानसभा में होगा. पवार ने यह भी बोला कि बागी विधायकों (Rebel MLAs) को मूल्य चुकानी होगी.

पवार ने नाम लिए बगैर बीजेपी पर हमला बोलते हुए कहा, “सब जानते हैं कि कैसे शिवसेना के बागी विधायकों को गुजरात और फिर असम ले जाया गया. हमें उनकी सहायता करने वालों का नाम लेने की आवश्यकता नहीं है…असम गवर्नमेंट उनकी सहायता कर रही है. मुझे आगे किसी का नाम लेने की आवश्यकता नहीं है.

उन्होंने बोला कि, “महाविकास अघाड़ी (MVA) ने सीएम उद्धव ठाकरे को समर्थन देने का निर्णय किया है. मेरा मानना है कि एक बार (शिवसेना) विधायक मुंबई लौट आएंगे तो स्थिति बदल जाएगी.

पवार ने कहा, “हमने कई बार महाराष्ट्र में ऐसे हालात देखे हैं. मैं अपने अनुभव से कह सकता हूं कि हम इस संकट को हरा देंगे और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में गवर्नमेंट सुचारू रूप से चलेगी.

एनसीपी प्रमुख ने आगे बोला कि, “महाराष्ट्र गवर्नमेंट अल्पमत में है या नहीं विधानसभा में स्थापित होना है. जब प्रक्रियाओं का पालन किया जाएगा तो यह साबित हो जाएगा कि यह गवर्नमेंट बहुमत में है.


एनडीए नेताओं के साथ राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने की बैठक

एनडीए नेताओं के साथ राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने की बैठक

भाजपा की ओर से राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी बनायी गयी द्रौपदी मुर्मू सोमवार को रांची पहुंचीं होटल बीएनआर में एनडीए (भाजपा और आजसू पार्टी) नेताओं के साथ बैठक की इस दौरान उन्होंने एनडीए के सांसदों, विधायकों के अलावे राज्य के दूसरे दलों से भी योगदान मांगा झारखंड के साथ अपने विशेष लगाव को जताया बोला कि उनके पूर्वज (दादी और अन्य) इसी राज्य की माटी से जुड़े रहे फिर उन्हें भी इस प्रांत का गवर्नर बनने का गौरव बनना हासिल हुआ उन्हें पूरा भरोसा है कि इस राज्य के सभी दल उनका हाथ सबल करने को राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्हें सहायता करेंगेइससे पहले मंच पर उनका स्वागत करते हुए प्रदेश अध्यक्ष और सांसद दीपक प्रकाश ने द्रौपदी मुर्मू को बतौर राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाये जाने को केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद दिया

आशा जताते हुए बोला कि द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने से जनजाति समाज और झारखंड का भी राष्ट्र दुनिया में मान बढ़ेगाउनके अलावे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद अन्नपूर्णा देवी, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, आजसू पार्टी प्रमुख और विधायक सुदेश महतो सहित अन्य नेताओं ने मोमेंटो, पुष्प गुच्छ देकर द्रौपदी मुर्मू का स्वागत कियाहोटल आने से पूर्व बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, रांची पर उनका और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल तथा महाराष्ट्र की सांसद डॉ वीँणा का स्वागत अर्जुन मुंडा, दीपक प्रकाश सहित अन्य प्रमुख नेताओं ने किया बीजेपी एसटी मोर्चा की ओर से भी उनके स्वागत में ढोल नगाड़े बजाये गये दूसरी ओर द्रौपदी मुर्मू ने झामुमो सुप्रीमो शिबु सोरेन से उनके आवास पर मिलने पहुंची,इस दौरान उन्होंने समर्थन देने की भी अपील की इस क्रम में उनके साथ केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश भी उपस्थित थेइसके बाद उनका काफिला रांची हवाई अड्डा पहुंचा, जिसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो गयी