आइए जानिए, 29 जून को दर्ज ऐतिहासिक घटनाओ के बारे में

आइए जानिए, 29 जून को दर्ज ऐतिहासिक घटनाओ के बारे में

हिंदुस्तान के लिहाज से 29 जून का दिन बहुत ज्यादा जरूरी है। इस दिन को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस (National Statistics Day) के रूप में मनाया जाता है।

सामाजिक, आर्थिक नियोजन व नीति निर्माण में आंकड़ों की बहुत ज्यादा सम्मान होती है। इनके बगैर कोई भी बड़ा सर्वेक्षण, रिसर्च व मूल्यांकन पूरा नहीं किया जा सकता। इसलिए सांख्यिकी के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए प्रत्येक साल 29 जून को राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस मनाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य रोजमर्रा की जिंदगी में व योजना एवं विकास की प्रक्रिया में सांख्यिकी के महत्त्व के प्रति लोगों को जागरूक करना है।

दरअसल, 29 जून को प्रख्यात सांख्यिकीविद दिवंगत प्रशांत चंद्र महालनोबिस (Prasanta Chandra Mahalanobis) का जन्मदिन है, जिन्होंने सांख्यिकी में जरूरी सहयोग दिया था। इसी को ध्यान में रखते हुए 2007 में उनकी जन्मतिथि के मौका पर हर साल 29 जून का दिन राष्ट्रीय सांख्यिकी दिवस के रूप में मनाने का निर्णय किया गया था।  

महालनोबिस का जन्म 29 जून, 1893 को कोलकाता में हुआ था। उन्होंने कोलकाता के प्रेसीडेंसी कॉलेज से भौतिकी में ऑनर्स किया व उच्च एजुकेशन के लिए लंदन चले गए। मुख्यतौर पर महालनोबिस को उनके द्वारा विकसित सैंपल सर्वे के लिए याद किया जाता है। इस विधि के भीतर किसी बड़े जनसमूह से लिए गए नमूने सर्वेक्षण में शामिल किए जाते हैं व फिर उससे प्राप्त निष्कर्षों के आधार पर विस्तृत योजनाओं को आकार दिया जाता है। महालनोबिस ने इस विधि का विकास एक निश्चित भू-भाग पर होने वाली जूट की फसल के आंकड़ों से करते हुए बताया था कि किस प्रकार उत्पादन को बढ़ाया जा सकता है।

देश व संसार के इतिहास में 29 जून को दर्ज अन्य ऐतिहासिक घटनाएं इस प्रकार हैं:   

1613 : शेक्सिपयर का लंदन स्थित ग्लोब थियेटर आग लगने से क्षतिग्रस्त।
1757 : मीर जाफर ने बंगाल, बिहार व ओडिसा के नवाब की गद्दी संभाली।
1888 : शास्त्रीय संगीत की पहली रिकॉर्डिंग की गई।
1913 : यूनान सर्बिया मोंटे नेग्रो, रोमानिया व उस्मानी शासन के साथ बुल्गेरिया का युद्ध हुआ, जो दूसरे बाल्कन युद्ध के नाम से जाना जाता है।
1932 : सोवियत संघ व चाइना ने अनाक्रमण संधि पर हस्ताक्षर किए।
1974 : सशेल्स द्वीपसमूह को स्वतंत्रता प्राप्त हुई।
1997 : विश्वनाथन आनंद ने जर्मनी में फ्रैंकफुर्ट चैस क्लासिक टूर्नामेंट जीता।
2004 : पूर्वी एशिया सम्मलेन (जकार्ता) में आसियान को प्रमुख ताकत बनाने पर सहमति हुई।
2005: हिंदुस्तान व अमेरिका में समग्र 10 वर्षीय समझौता हुआ।