सरकार ने Tata Nexon EV में आग लगने की स्वतंत्र जांच के दिये आदेश

सरकार ने Tata Nexon EV में आग लगने की स्वतंत्र जांच के दिये आदेश

सरकार ने मुंबई में टाटा मोटर्स के नेक्सन इलेक्ट्रिक गाड़ी में आग लगने की घटना के स्वतंत्र जांच के आदेश दिए हैं. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा, हमने नेक्सन ईवी में आग लगने की घटना की स्वतंत्र जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने बताया कि अग्नि, पर्यावरण तथा विस्फोटक सुरक्षा केंद्र (सीएफईईएस), भारतीय विज्ञान संस्थान (आईआईएससी) और नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (एनएसटीएल) को यह जांच करने के लिए बोला गया है. जांच के दौरान ये संस्थान उन परिस्थितियों का पता लगाएंगी, जिसके चलते आग लगी. ये संस्थान बचाव के तरीका के संबंध में सुझाव भी देंगे. 

कंपनी भी कर रही जांच 

टाटा मोटर्स ने बोला कि वह मुंबई में नेक्सन ईवी में आग लगने की घटना की जांच कर रही है. कंपनी ने बृहस्पतिवार को एक बयान में कहा, ‘‘हाल ही में आग लगने की घटना के तथ्यों का पता लगाने के लिए एक विस्तृत जांच की जा रही है.’’ इस घटना के संबंध में लोगों ने सोशल मीडिया पर कड़ी प्रतिक्रिया दी. कंपनी ने कहा, हम अपने वाहनों और उनके उपयोगकर्ताओं की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं. टाटा मोटर्स ने बोला कि लगभग चार वर्ष में 30,000 से अधिक ईवी ने पूरे राष्ट्र में 10 करोड़ किलोमीटर से अधिक की दूरी तय की है और इस दौरान यह पहली घटना है. 

समिति इस महीने दे सकती है अपनी रिपोर्ट 

बिजली से चलने वाले दोपहिया वाहनों में आग लगने के मामलों की जांच और इससे बचाव के तरीका सुझाने के लिए गठित जानकार समिति इस महीने अपनी रिपोर्ट सौंप सकती है. सड़क परिवहन मंत्रालय एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. हाल ही में, इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) में आग लगने की कई घटनाएं हुई है, जिसमें कुछ लोगों की मृत्यु हुई और कुछ लोग गंभीर रूप से घायल हुए. अधिकारी ने  कहा, जानकार समिति इस महीने (बैटरी मानकों और प्रमाणन पर गठित) अपनी रिपोर्ट सौंप सकती है.


एनडीए नेताओं के साथ राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने की बैठक

एनडीए नेताओं के साथ राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने की बैठक

भाजपा की ओर से राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी बनायी गयी द्रौपदी मुर्मू सोमवार को रांची पहुंचीं होटल बीएनआर में एनडीए (भाजपा और आजसू पार्टी) नेताओं के साथ बैठक की इस दौरान उन्होंने एनडीए के सांसदों, विधायकों के अलावे राज्य के दूसरे दलों से भी योगदान मांगा झारखंड के साथ अपने विशेष लगाव को जताया बोला कि उनके पूर्वज (दादी और अन्य) इसी राज्य की माटी से जुड़े रहे फिर उन्हें भी इस प्रांत का गवर्नर बनने का गौरव बनना हासिल हुआ उन्हें पूरा भरोसा है कि इस राज्य के सभी दल उनका हाथ सबल करने को राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्हें सहायता करेंगेइससे पहले मंच पर उनका स्वागत करते हुए प्रदेश अध्यक्ष और सांसद दीपक प्रकाश ने द्रौपदी मुर्मू को बतौर राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाये जाने को केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद दिया

आशा जताते हुए बोला कि द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने से जनजाति समाज और झारखंड का भी राष्ट्र दुनिया में मान बढ़ेगाउनके अलावे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद अन्नपूर्णा देवी, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, आजसू पार्टी प्रमुख और विधायक सुदेश महतो सहित अन्य नेताओं ने मोमेंटो, पुष्प गुच्छ देकर द्रौपदी मुर्मू का स्वागत कियाहोटल आने से पूर्व बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, रांची पर उनका और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल तथा महाराष्ट्र की सांसद डॉ वीँणा का स्वागत अर्जुन मुंडा, दीपक प्रकाश सहित अन्य प्रमुख नेताओं ने किया बीजेपी एसटी मोर्चा की ओर से भी उनके स्वागत में ढोल नगाड़े बजाये गये दूसरी ओर द्रौपदी मुर्मू ने झामुमो सुप्रीमो शिबु सोरेन से उनके आवास पर मिलने पहुंची,इस दौरान उन्होंने समर्थन देने की भी अपील की इस क्रम में उनके साथ केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश भी उपस्थित थेइसके बाद उनका काफिला रांची हवाई अड्डा पहुंचा, जिसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो गयी