वर्षाजनित बीमारियों के लिए योगी सरकार ने कसी कमर

वर्षाजनित बीमारियों के लिए योगी सरकार ने कसी कमर

इंसेफेलाइटिस, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया और कालाजार (काला ज्वर) जैसी संक्रामक रोंगों के विरूद्ध यूपी में 1 जुलाई से बड़ा अभियान प्रारम्भ होने वाला है. इसमें स्‍वास्‍थ्‍य महकमे के साथ ही कई अन्‍य सम्‍बन्धित विभाग अपना सहयोग देंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने गुरुवार को टीम-9 के साथ मीटिंग के बाद इस संबंध में विस्‍तृत रूप से कार्ययोजना सामने रखी. उन्‍होंने बोला कि सभी विभागों को मिलकर इस अभियान को सफल बनाना होगा. 

सीएम योगी ने बताया कि पहले राज्य के 38 जिलों तक अभियान सीमित था, मगर राज्य के विभिन्न हिस्‍सों में भिन्न-भिन्न रोंगों के कहर के मद्देनज़र पूरे राज्य को इसमें शामिल कर लिया गया है. उन्‍होंने बोला है कि इंसेफेलाइटिस के लिहाज से कुशीनगर से सहारनपुर तक, डेंगू के लिहाज से मथुरा-फिरोजाबाद-आगरा-कानपुर-लखनऊ, मलेरिया के लिहाज से बरेली और आसपास, कालाजार के लिहाज से वाराणसी और आसपास के जनपद और चिकन गुनिया के लिहाज से बुंदेलखंड संवेदनशील क्षेत्र है.

किसी न किसी रूप में पूरा राज्य कम या अधिक रूप में इन रोंगों से प्रभावित है. रोग बढ़ती तब है जब हम कम की अनदेखी और ढिलाई करते हैं. इसीलिए हमने निर्णय लिया है कि पूरे राज्य में अभियान चलना चाहिए. उन्‍होंने बोला कि पहली जुलाई से प्रत्येक जिला, तहसील, ब्‍लॉक मुख्‍यालय पर, हर नगर निकाय, हर सार्वजनिक स्थल जैसे हॉस्पिटल आदि पर सूचना विभाग, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के साथ मिलकर बड़े-बड़े होर्डिंग लगाएगा.


एनडीए नेताओं के साथ राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने की बैठक

एनडीए नेताओं के साथ राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी द्रौपदी मुर्मू ने की बैठक

भाजपा की ओर से राष्ट्रपति पद की प्रत्याशी बनायी गयी द्रौपदी मुर्मू सोमवार को रांची पहुंचीं होटल बीएनआर में एनडीए (भाजपा और आजसू पार्टी) नेताओं के साथ बैठक की इस दौरान उन्होंने एनडीए के सांसदों, विधायकों के अलावे राज्य के दूसरे दलों से भी योगदान मांगा झारखंड के साथ अपने विशेष लगाव को जताया बोला कि उनके पूर्वज (दादी और अन्य) इसी राज्य की माटी से जुड़े रहे फिर उन्हें भी इस प्रांत का गवर्नर बनने का गौरव बनना हासिल हुआ उन्हें पूरा भरोसा है कि इस राज्य के सभी दल उनका हाथ सबल करने को राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उन्हें सहायता करेंगेइससे पहले मंच पर उनका स्वागत करते हुए प्रदेश अध्यक्ष और सांसद दीपक प्रकाश ने द्रौपदी मुर्मू को बतौर राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाये जाने को केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद दिया

आशा जताते हुए बोला कि द्रौपदी मुर्मू के राष्ट्रपति बनने से जनजाति समाज और झारखंड का भी राष्ट्र दुनिया में मान बढ़ेगाउनके अलावे केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद अन्नपूर्णा देवी, पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास, पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी, आजसू पार्टी प्रमुख और विधायक सुदेश महतो सहित अन्य नेताओं ने मोमेंटो, पुष्प गुच्छ देकर द्रौपदी मुर्मू का स्वागत कियाहोटल आने से पूर्व बिरसा मुंडा एयरपोर्ट, रांची पर उनका और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल तथा महाराष्ट्र की सांसद डॉ वीँणा का स्वागत अर्जुन मुंडा, दीपक प्रकाश सहित अन्य प्रमुख नेताओं ने किया बीजेपी एसटी मोर्चा की ओर से भी उनके स्वागत में ढोल नगाड़े बजाये गये दूसरी ओर द्रौपदी मुर्मू ने झामुमो सुप्रीमो शिबु सोरेन से उनके आवास पर मिलने पहुंची,इस दौरान उन्होंने समर्थन देने की भी अपील की इस क्रम में उनके साथ केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश भी उपस्थित थेइसके बाद उनका काफिला रांची हवाई अड्डा पहुंचा, जिसके बाद वे दिल्ली के लिए रवाना हो गयी