सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाए यह खास तरिके

 सांसों की बदबू से छुटकारा पाने के लिए अपनाए यह खास तरिके

मुंह से आनेवाली दुर्गंध या बदबू की वजह आमतौर पर टाइप ऑफ फूड, तंबाकू प्रोडक्ट्स, दांतों व मुंह की ठीक देखभाल न करना, स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं, मुंह का सूखापन, दांतों की तकलीफ या ओरल इंफेक्शन होने कि सम्भावना है। 

दरअसल मुंह में उपस्थित सलाइवा मुंह को हाइड्रेट रखने में मदद करता है। इस सलाइवा में उपस्थित एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज दांतों को कई तरह की बीमारियों से बचाने का कार्य करते हैं। अगर किसी भी कारण से मुंह सूखा रहने लगे या सलाइवा की कमी हो जाए तो न केवल मुंह से बदबू आने की परेशानी होने लगती है बल्कि दांतों में भी तकलीफ होने लगती है। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिन्हें अपनाने से आप सांसों की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं।

भरपूर पानी पिएं
अगर आप चाहते हैं कि मुंह की बदबू के कारण आपको शर्मिंदा न होना पड़े तो दिन में समय-समय पर ठीक मात्रा में पानी पीते रहें। सुनिश्चित करें कि अपनी आयु व आवश्यकता के हिसाब से आप पानी की ठीक क्वांटिटी ले रहे हों। खाना खाने से करीब 15-20 मिनट पहले व खाना खाने के 15-20 मिनट बाद एक-एक ग्लास पानी जरूर पिएं। इससे डायजेशन भी बेहतर रहेगा व ओरल हेल्थ मेंटेन रखने में भी मदद मिलेगी।

शुगर फ्री कैंडी खाएं
मुंह की दुर्गंध को दूर रखने के लिए आप शुगर फ्री कैंडी व बबलगम खा सकते हैं। च्युइंगम खाने से मुंह व दांतों की अभ्यास भी होती है जिससे गालों को शेप में रखने में मदद मिलती है।

शुगर, सॉल्ट व अल्कोहल पर कंट्रोल
चाय व कॉफी के शौकीन हैं तो जान लें कि हद से ज्यादा किसी भी वस्तु का सेवन करना बुरा होता है। कैफीन भी आपके मुंह से आनेवाली बदबू के लिए जिम्मेदार होने कि सम्भावना है। अल्कोहल व सॉल्टी फूड का सेवन भी कम से कम करें। इसकी स्थान फ्रूट्स व सैलेड खाएं।

दिन में दो बार ब्रश जरूर करें
स्मेल फ्री ब्रेथ व ओरल हाईजीन के लिए महत्वपूर्ण है कि आप प्रातः काल उठने के बाद व रात को सोने से पहले दो बार ब्रश जरूर करें। इससे कई घंटों तक मुंह साफ बना रहता है व सांसों से बुरी स्मेल नहीं आती।

इन चीजों का जरूर करें सेवन
बरसात के मौसम में चाय व कॉफी अधिक पी जाती है। इसलिए आप ओरल हाईजीन को बनाए रखने के लिए ऑरेंज, गाजर, अजवाइन जरूर खाएं। इससे आपका पेट साफ रहेगा व मुंह से दुर्गंध भी नहीं आएगी।