सती अनुसुइया जयंती आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल

सती अनुसुइया जयंती आज, जानें मुहूर्त, राहुकाल एवं दिशाशूल

हिन्दी पंचांग के अनुसार, आज वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है। आज 30 अप्रैल 2021 और दिन शुक्रवार है। आज सती अनुसुइया जयंती है। आज गणेश चतुर्थी भी है। इस दिन विघ्नहर्ता श्री गणेश जी की विधि विधान से पूजा की जाती है। उनको मोदक का भोग लगाते हैं और 21 दूर्वा चढ़ाते हैं। शुक्रवार के दिन आपको माता लक्ष्मी, शीतला माता और मां दुर्गा की पूजा करनी चाहिए। इन तीन देवियों की कृपा से व्यक्ति को धन, वैभव, आरोग्य और शक्ति प्राप्त होती है। आज के पंचांग में राहुकाल, शुभ मुहूर्त, दिशाशूल के अलावा सूर्योदय, चंद्रोदय, सूर्यास्त, चंद्रास्त आदि के बारे में भी जानकारी दी जा रही है।

आज का पंचांग

दिन: शुक्रवार, वैशाख मास, कृष्ण पक्ष, चतुर्थी का राशिफल।

आज का दिशाशूल: पश्चिम।

आज का राहुकाल: प्रात: 10:30 बजे से 12:00 बजे तक।

विशेष: सती अनुसुइया जयंती।


आज का पर्व एवं त्योहार: श्री गणेश चतुर्थी व्रत।

विक्रम संवत 2078 शके 1943 उत्तरायन, उत्तरगोल, वसंत ऋतु वैशाख मास कृष्ण पक्ष की चतुर्थी 19 घंटे 10 मिनट तक, तत्पश्चात् पंचमी ज्येष्ठा नक्षत्र 12 घंटे 08 मिनट तक, तत्पश्चात् मूल नक्षत्र परिघ योग 08 घंटे 03 मिनट तक, तत्पश्चात् शिव योग वृश्चिक में चंद्रमा 12 घंटे 08 मिनट तक तत्पश्चात् धनु में।

सूर्योदय और सूर्यास्त


आज के दिन सूर्योदय प्रात:काल 05 बजकर 41 मिनट पर हुआ है, वहीं सूर्यास्त शाम को ठीक 06 बजकर 56 मिनट पर होगा।

चंद्रोदय और चंद्रास्त

आज का चंद्रोदय रात 10 बजकर 48 मिनट पर होगा। चंद्र के अस्त का समय अगले दिन 1 मई को प्रात: 08 बजकर 15 मिनट है।

आज का शुभ समय

अभिजित मुहूर्त: आज दिन में 11 बजकर 52 मिनट से दोपहर 12 बजकर 45 मिनट तक।

विजय मुहूर्त: दोपहर 02 बजकर 31 मिनट से दोपहर 03 बजकर 24 मिनट तक।

अमृत काल: 01 मई को प्रात: 04 बजकर 22 मिनट से सुबह 05 बजकर 50 मिनट तक।

आज वैशाख कृष्ण चतुर्थी है। आज चतुर्थी के दिन गणेश चालीसा और उनके मंत्रों का जाप करना अत्यंत कल्याणकारी माना जाता है। आज आप कोई नया कार्य करना चाहते हैं तो शुभ मुहूर्त का ध्यान रखें।


नहाते समय सबसे पहले शरीर के इस अंग पर डालें पानी

नहाते समय सबसे पहले शरीर के इस अंग पर डालें पानी

रोजाना नहाने से बॉडी काफी फ्रेश महसूस करती है। नहाने से शरीर के बैक्टीरिया तो हटते ही हैं साथ ही इससे व्यक्ति रिफ्रेशिंग भी महसूस करता है। आयुर्वेद में तो नहाने का बहुत महत्व बताया गया है। नहाने से शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और आलस दूर होता है। कई बार नहाने के बाद भी आप फ्रेश महसूस नहीं करते हैं और आलस आता है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसे अपनाने से आप अच्छा महसूस करेंगे।

शरीर के इस हिस्से में डालें सबसे पहले पानी
अधिकतर लोग नहाते समय सबसे पहले सिर पर पानी डालते हैं। ऐसा करने से दिमाग की नसों को नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए नहाते समय सबसे पहले पैरों पर पानी डालें। ऐसा करने से आप पानी के तापमान को भांप लेते हैं। इसके अलावा अगर आप स्ट्रेस से जूझ रहे हैं तो सिर झुकाकर पहले पीछे गर्दन पर पानी डालें। इसके बाद पूरे शरीर पर पानी डालें। ऐसा करने से स्ट्रेस और दर्द दूर होता है।

दिन के इस समय ना नहाएं
अधिकतर लोग दिन में किसी भी समय नहा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करे हैं तो आपको बता दें कि खाना खाने या नाश्ता करने के बाद कभी नहीं नहाना चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक, शरीर की गर्मी या पाचन अग्नि खाना पचाती है। नहा लेने से ये प्रभावित होती है और खाना नहीं पच पाता। 


जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाएंगे ये रामबाण उपाय       पेट में अल्सर की समस्या को दूर करता है तांबे के बर्तन में रखा पानी       मासिक धर्म के दर्द को कम करने के लिए जरूर अपनाएं ये तरीके       बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करते समय कभी भूलकर भी ना करें ये गलतियां       सावधान बिना मोज़े जूते पहनने से हो सकते है ये नुकसान       अनिमिया से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है कटहल का सेवन       डायबिटीज के खतरे को बढ़ाता है ज्यादा नमक का सेवन       क्या आप जानते है "किस" करने से भी होती है ये बीमारियाँ       गर्मियों में शरीर को हाड्रेट रखने के साथ ही ताजगी प्रदान करता है खरबूजा       मलेरिया के बुखार को उतारने के कुछ आसान उपाय       1,500 रुपये से कम कीमत में आते हैं ये शानदार नेकबैंड ईयरफोन       600mAh की पावरफुल बैटरी के साथ भारत में लॉन्च हुआ ZOOOK का नया वायरलेस माउस       महंगी हुईं आपकी चहेती Mahindra SUVs, जानिए कीमत       Volkswagen T-Roc की बुकिंग शुरू, जानिये कब से मिलेगी डिलीवरी       सिंगल चार्ज में 450 किलोमीटर दौड़ेगी Renault Megane-e SUV, जानें दमदार फीचर्स       Mahindra के बाद अब महंगी होंगी Tata की कारें, जानें नई कीमतें       Honda H’ness CB350 के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानें कीमत       Husqvarna Vitpilen 701 स्पेशल एडिशन मॉडल से उठा पर्दा       Covid-19 महामारी के दौरान इमरजेंसी में अगर कार से कर रहे हैं लंबा सफर       सोने के दाम में तेजी, चांदी की कीमत काफी बढ़ी, जानें