गर्मियों में खीरे से ज्यादा बेहतर कुछ नहीं, जाने इसके फायदे

गर्मियों में खीरे से ज्यादा बेहतर कुछ नहीं, जाने इसके फायदे

चिलचिलाती धूप व गर्म हवाओं के प्रभाव से गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। इससे शरीर में पानी की कमी होगी व डिहाइड्रेशन (Dehydration) की समस्या हो सकती है। गर्मी के मौसम (Summer Season) में डिहाइड्रेशन की समस्या होना आम है। इसकी वजह यह है कि गर्मी में शरीर में उपस्थित पानी पसीने के रूप में बाहर निकलता रहता है। 

ऐसे में शरीर के तापमान को सामान्य रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है। इस दौरान अगर कम पानी पिया जाता है, तो इससे डिहाइड्रेशन का खतरा बढ़ जाता है। ज्यादा डिहाइड्रेशन होने या हीट स्ट्रोक की वजह से आदमी की मृत्यु तक हो सकती है। इसलिए महत्वपूर्ण है कि इस मौसम में लिक्विड्स के अतिरिक्त अपनी डाइट (Diet) में ऐसी कुछ चीजें शामिल की जाएं, जिनमें भरपूर पानी हो व जो शरीर में होने वाली पानी की कमी को दूर कर दें। आइए जानते हैं इनके बारे में।

गर्मियों में खीरे से ज्यादा बेहतर कुछ नहीं। इसे सलाद के तौर पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं। यह पानी की कमी तो पूरा करेगा व पसीने से साथ तो खनिज लवण शरीर से बाहर निकल जाते हैं, उनकी कमी को पूरा कर संतुलन बनाए रखेगा।

गर्मी को शांत करने के लिए धनिया व पुदीना की पत्तियां बहुत लाभकारी हैं। इनको पानी में मिला कर पिया जा सकता है या फिर इनकी चटनी बनाकर भी खाई जा सकती है। पुदीने की पत्तियां औषधीय गुणों से भरपूर होती हैं। लौकी को आप सब्‍जी के तौर पर आहार में शामिल कर सकते हैं इसमें 90 प्रतिशत तक पानी होता है। इसे सप्‍ताह में कम से कम दो बार जरुर खाएं। इससे डीहाइड्रेशन की समस्‍या से बचा जा सकता है।

गर्मियों में दही खाना बहुत लाभकारी होता है। यह डाइजेशन में मदद करता है। इसे आप खाने के साथ या फिर नमक, चीनी मिला कर खा सकते हैं।

इसके अतिरिक्त टमाटर में भी करीब 95 प्रतिशत पानी होता है। इसे भी आप सलाद के तौर पर आहार में शामिल कर सकते हैं या फिर सब्जी के रूप में इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं।