सर्दियों के मौसम में अधिकांश महिलाएं ल्यूकोरिया व प्राइवेट भाग में जलन की समस्‍या से जुझती, यह हैं उपाये

सर्दियों के मौसम में अधिकांश महिलाएं ल्यूकोरिया व प्राइवेट भाग में जलन की समस्‍या से जुझती, यह हैं उपाये

सर्दियों के मौसम में अधिकांश महिलाएं ल्यूकोरिया (White Discharge) व प्राइवेट भाग में जलन की समस्‍या से जुझती रहती हैं। हालांकि शर्म के कारण वह किसी से भी इस बारे में बात नहीं कर पाती है।

यहां तक कि डॉक्‍टर के पास जाने से भी घबराती हैं, लेकिन शायद वह यह नहीं जानती हैं कि इससे उनको बहुत ज्यादा नुकसान होने कि सम्भावना है व यह अन्‍य कई बीमारियों का कारण भी बन सकता है। जी हां ल्‍यूकोरिया जिसे वाइट डिस्‍चार्ज या सफेद पानी के नाम से भी जाना जाता है।

भागदौड़ भरी लाइफस्‍टाइल के कारण बढ़ रही बीमारी
स्त्रियों में होने वाली बहुत ही आम समस्‍या है। सर्दियों के मौसम में यह अधिक परेशान करता है। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि इसके पीछे का ठीक कारण अभी तक नहीं पता चला है लेकिन कई घरेलू उपचारों से इस पर कंट्रोल किया जा सकता है। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफस्‍टाइल के कारण स्त्रियों व लड़कियों में यह बीमारी बढ़ती जा रही है।

प्राइवेट भाग में जलन, खुजली व बेचैनी
आमतौर पर देखा गया है जिन स्त्रियों में हॉर्मोन संबंधी असंतुलन पाया जाता है उनमें यह तकलीफ विशेष रूप से देखने को मिलती है। इस समस्‍या के चलते प्राइवेट भाग में जलन, खुजली व बेचैनी महसूस हो तो समय रहते इसका उपचार जरूर करवाएं। अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान हैं व इससे बचने के तरीकों की खोज कर रही हैं तो आपको बताते हैं ऐसी कुछ चीजों के बारे में जिनके सेवन से इस समस्‍या से छुटकारा पाया जा सकता है।

आंवला

आंवले को सुखाकर अच्छी तरह से पीसकर बारीक चूर्ण बनाकर रख लें। फिर एक चम्मच चूर्ण को लगभग 1 महीने तक रोज सुबह-शाम लें। इससे स्त्रियों में होने वाली ल्यूकोरिया की समस्‍या दूर हो जाएगी।

फिटकरी
चौथाई चम्मच पिसी हुई फिटकरी पानी से प्रतिदिन 3 बार तक सेवन करें। इससे भी इस बीमारी को कंट्रेल किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त फिटकरी वाले पानी से प्राइवेट भाग को नियमित रूप से धोएं और अच्छी तरह से साफ करें। प्राइवेट भाग को साफ रखना भी बहुत महत्वपूर्ण होता।

नीम
नीम की छाल व उसते पत्ते को समान मात्रा में मोटा-मोटा कूटकर, इसके चौथाई भाग का काढ़ा बनाकर सुबह-शाम सेवन करने से इस बीमारी को कंट्रोल किया जा सकता है।

झरबेरी
झरबेरी के बेरों को सुखाकर रख लें। इसे बारीक चूर्ण बनाकर एक चम्मच, चीनी (शक्कर) व शहद के साथ रोज सुबह-शाम लेने से ल्यूकोरिया की समस्‍या दूर हो जाती है।

इसे भी पढ़ेंः

केला
2 पके हुए केले को चीनी के साथ कुछ दिनों तक रोज खाने से स्त्रियों को ल्यूकोरिया में आराम मिलता है।